Recurring Deposit: FD नहीं, RD में भी लगा सकते हैं पैसा, मिलेगा 10% तक ब्याज

Samachar Jagat | Wednesday, 24 May 2023 02:35:39 PM
Recurring Deposit: Not FD, you can also invest money in RD, you will get up to 10% interest

जिस तरह बैंक या डाकघर निवेश के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) का विकल्प देते हैं, उसी तरह वे आरडी यानी रेकरिंग डिपॉजिट का भी विकल्प देते हैं। आरडी में निवेश कर आप मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। कई बैंक इस पर 10 फीसदी तक का ब्याज ऑफर कर रहे हैं।


अगर आप बिना किसी जोखिम के गारंटीशुदा रिटर्न की तलाश में हैं, तो आप आवर्ती जमा (आरडी) में निवेश कर सकते हैं। यह एक ऐसा निवेश विकल्प है जिसमें जोखिम न उठाने वाले निवेशक अपना पैसा लगाना पसंद करते हैं। RD में लगा पैसा डूबने का खतरा कम होता है. बैंक एक साल से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए आरडी कराने की सुविधा देते हैं। आप इसे इमरजेंसी के दौरान भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रेकरिंग डिपॉजिट की ब्याज दरें भी 10 फीसदी के करीब पहुंच गई हैं.

आवर्ती जमा एक ऋण साधन है और यह निवेशकों को उनकी पूंजी की सुरक्षा की गारंटी देता है। यह अल्पावधि में फंड बनाने का एक अच्छा साधन है। RD का फायदा यह है कि आप हर महीने छोटी-छोटी रकम जमा कर सकते हैं। आमतौर पर RD का रिटर्न महंगाई दर से कम होता है।

एफडी और आरडी में समान ब्याज दर

फिक्स्ड डिपॉजिट और रेकरिंग डिपॉजिट की ब्याज दरें ज्यादातर मामलों में समान होती हैं। मई 2023 में, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (SSFB) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5 साल की FD/RD पर 9.6% ब्याज देने की घोषणा की है। यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक भी वरिष्ठ नागरिकों को 9.5 फीसदी ब्याज दे रहा है. आम नागरिकों को भी इन बैंकों में भारी ब्याज मिल रहा है। इन बैंकों में सबसे ज्यादा एफडी/आरडी ब्याज दर भी करीब 9 फीसदी है।

1. सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (SSFB) वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल की RD पर 9.6 फीसदी ब्याज दे रहा है. वहीं आम नागरिक को RD पर 9.1 फीसदी का ब्याज मिल सकता है.

2. यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 1001 दिनों की जमा राशि पर 9.5% और 5 साल की जमा राशि पर 8.15% तक ब्याज दे रहा है। वहीं, आम नागरिक 1001 दिन की जमा पर 9.1 फीसदी और 5 साल की आरडी पर 7.65 फीसदी ब्याज पा सकते हैं.

3. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल की RD पर 7.5% ब्याज दे रहा है। वहीं आम नागरिक को RD पर 6.6 फीसदी का ब्याज मिल सकता है.

4. निजी क्षेत्र का एचडीएफसी बैंक भी वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल की आरडी पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। वहीं आम नागरिक को RD पर 7 फीसदी का ब्याज मिल सकता है.

5. ICICI बैंक भी वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल की RD पर 7.5 फीसदी ब्याज दे रहा है. अन्य को 5 साल की आरडी पर 6.9 फीसदी का ब्याज मिल सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.