नजरें टिक न रही हों तो कराएं एंटीबॉडी जांच, अनुसंधान से पता चलता है, कोविड न केवल मानव रेटिना को संक्रमित करता है

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Mar 2022 02:20:38 PM
Research reveals, Covid not only infects human retina, but can also replicate in it

लंदन: हालांकि SARS-CoV-2, जो वायरस कोविड -19 का कारण बनता है, ज्यादातर श्वसन पथ को प्रभावित करता है, यह आंखों और मस्तिष्क जैसे अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

जबकि इस बात के सबूत सामने आ रहे हैं कि कोरोनावायरस आंख के रेटिना तक पहुंच सकता है, जर्मन शोधकर्ताओं ने अब यह प्रदर्शित किया है कि वायरस मानव आंखों में प्रजनन कर सकता है। स्टेम सेल रिपोर्ट्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, SARS-CoV-2 रेटिना की कोशिकाओं, विशेष रूप से रेटिनल गैंग्लियन कोशिकाओं, लेकिन प्रकाश-संवेदनशील कोशिकाओं को भी संक्रमित करता है।


 
शोधकर्ताओं के अनुसार, इन प्रकार की कोशिकाओं में भी कोरोनवीरस गुणा कर सकते हैं। यह एक नया अवलोकन है जो 'लॉन्ग कोविड' के संभावित दुष्प्रभाव के रूप में रेटिना की बीमारियों पर नजर रखने के महत्व पर जोर देता है।

रेटिना के SARS-CoV-2 संक्रमण का पता लगाने के लिए, मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर मॉलिक्यूलर बायोमेडिसिन और वेस्टफैलिस विल्हेम-यूनिवर्सिटैट मुन्स्टर के शोधकर्ताओं की एक टीम ने ऑर्गेनोइड्स का इस्तेमाल किया, जो मानव रीप्रोग्राम्ड स्टेम सेल से बना एक अंग जैसा मॉडल सिस्टम है।

रेटिनल ऑर्गेनॉइड SARS-CoV-2 वायरस से संक्रमित थे, और शोधकर्ता मात्रात्मक पीसीआर विश्लेषण का उपयोग करके ऑर्गेनोइड्स में कोविड एमआरएनए खोजने में सक्षम थे, यह दिखाते हुए कि वायरस ने ऑर्गेनोइड्स में कोशिकाओं को संक्रमित किया था।

शोधकर्ताओं ने विभिन्न ऊष्मायन अवधि के बाद संक्रमित ऑर्गेनोइड द्वारा उत्पादित सक्रिय वायरस मात्रा का पता लगाने के लिए "वायरल प्लेक परख" का उपयोग किया। प्रयोग ने रेटिना ऑर्गेनोइड में नए वायरल संतानों के गठन की पुष्टि की। मैक्स प्लैंक के शोधकर्ता थॉमस रौएन ने कहा, "यह पहला सबूत है कि SARS-CoV-2 मानव रेटिना कोशिकाओं में दोहराता है।"



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.