Rhinovirus : कोरोना वायरस को रोकने में सक्षम है वैज्ञानिकों का खोजा ये नया वायरस..? ग्लासगो के सेंटर फॉर वायरस रिसर्च की टीम का दावा

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Apr 2021 12:04:16 PM
Rhinovirus: scientists have been able to stop the corona virus, this new virus discovered ..? Glasgow's Center for Virus Research team claims

इंटरनेट डेस्क। कोरोन की दूसरी लहर देशभर में बेकाबू नजर आ रही है। इसे रोकने की तमाम कोशिशें बेकार हो रही हैं और वायरस बड़ी तेजी के साथ फैल रहा है। लेकिन वैज्ञानिकों के एक नए शोध ने उम्मीद की रोशनी दिखाई है।

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि सर्दी जुकाम के लिये जिम्मेदार रायनोवायरस शरीर में प्रवेश कर कोरोना को हराने में पूरी तरह सक्षम है। ये रिसर्च साइंस मैग्जीन जर्नल ऑफ इन्फेक्शस डिजीज में प्रकाशित हुआ है। स्कॉटलैंड की राजधानी ग्लोसगो में सेंटर फॉर वायरस रिसर्च की टीम ने इस पर रिसर्च किया।

इस दौरान एक कोशिकाओं समेत एक ढांचा बनाया गया जो इंसान के श्वसन तंत्र की तर्ज पर काम करता है। सर्दी-जुकाम के लिए जिम्मेदार रायनोवायरस और कोरोना वायरस दोनों को एक ही समय पर छोड़ा गया। रिसर्च में प्रयोग के दौरान सामने आया कि ढांचे पर रायनोवायरस का कब्जा हो गया, जबकि कोरोना वायरस से वो लगभग अप्रभावित रहा।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.