5 दिनों के लिए खुला सबरीमाला मंदिर, प्रवेश करने के लिए भक्तों को करना होगा ये काम

Samachar Jagat | Monday, 19 Jul 2021 11:12:25 AM
Sabarimala temple opens for 5 days, devotees will have to do this work to enter

केरल में सबरीमाला मंदिर अगले पांच दिनों के लिए मासिक अनुष्ठानों के लिए खोल दिया गया है। मंदिर 17 से 21 जुलाई के बीच खुला रहेगा। मंदिर में प्रतिदिन 5000 श्रद्धालुओं को प्रवेश की अनुमति दी गई है, हालांकि इसकी ऑनलाइन बुकिंग पहले से करनी होगी। सबरीमाला मंदिर में आने वाले भक्तों को 48 घंटे के भीतर एक पूर्ण टीकाकरण प्रमाण पत्र या एक नकारात्मक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट जमा करनी होगी।

इससे पहले, केरल के पथानामथिट्टा जिले में सबरीमाला पहाड़ी पर भगवान अयप्पा मंदिर का प्रबंधन करने वाले त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड ने मई में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण मंदिर में भक्तों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था। पिछले साल, केरल पुलिस और देवस्वम बोर्ड वर्ष ने तीर्थयात्रियों के लिए एक नई ऑनलाइन वेबसाइट पेश की थी।


वहीं, कोरोना महामारी से उत्पन्न पंक्ति/महामारी को देखते हुए वेबसाइट को लॉन्च किया गया। प्रसादम / फ़्लिकर पूजा / पूजा आवास / आवास कनिका जैसी सेवा ऑनलाइन बुक की जा सकती है। भक्तों को ऑनलाइन सेवा के लिए एक वैध मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के साथ पंजीकरण करना होगा। सबरीमाला के मुख्य पुजारी से जुड़ा एक मामला अब केरल हाईकोर्ट पहुंच गया है. केरल उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की गई है, जिसमें त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड द्वारा जारी एक अधिसूचना को टाल दिया गया है जिसमें कहा गया है कि सबरीमाला मंदिर में मेलसंथी (प्रमुख पुजारी) के पद के लिए केवल 'मलयाली ब्राह्मण' ही आवेदन करने के हकदार हैं।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.