Safest Banks: RBI ने जारी की भारत के सबसे सुरक्षित बैंकों की लिस्ट, यहां देखें लिस्ट

Samachar Jagat | Tuesday, 09 May 2023 02:19:25 PM
Safest Banks: RBI released list of safest banks in India, see list here

Safest Banks in India: हाल ही में अमेरिका का सिलिकॉन वैली बैंक डूबा था। जिससे लोगों के मन में यह डर भी बैठ गया है कि बैंकों में उनका पैसा सुरक्षित है या नहीं.


ऐसे में आज हम आपको इस खबर में आरबीआई द्वारा दी गई सुरक्षित बैंकों की लिस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं... लोग अपनी गाढ़ी कमाई को बैंक में जमा करते हैं। वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि यह पैसा अंधेरे समय में काम आएगा। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बैंक ही डूब जाता है। फिर जमाखोरी करने वाले के हाथ में माथा पीटने के सिवा कुछ नहीं रहता। इसलिए सलाह दी जाती है कि अपना पैसा किसी को सौंपने से पहले यह जांच लें कि सामने वाला बैंक सुरक्षित है या नहीं

रिजर्व बैंक ने इस साल की शुरुआत में डोमेस्टिक सिस्टमिकली इंपोर्टेंट बैंक्स (D-SIBs) 2022 नाम से लिस्ट जारी की थी। इसमें देश के सबसे सुरक्षित बैंकों के नाम शामिल किए गए हैं।

क्या भारतीय बैंकों की हालत सिलिकॉन वैली बैंक जैसी है?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस साल 2 जनवरी को एक लिस्ट जारी की थी। उस दिन आरबीआई ने एक लिस्ट जारी की और बताया कि किस बैंक में आपका पैसा सुरक्षित है और किस बैंक में आपका पैसा सुरक्षित नहीं है। आप जानते हैं कि अगर किसी देश का एक बड़ा बैंक भी फेल हो जाता है तो उसका नुकसान पूरी भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ता है। ग्राहकों को जो नुकसान उठाना पड़ता है वह अलग है।

इस सूची में कौन से बैंक हैं -

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी सबसे सुरक्षित बैंकों की सूची में एक सरकारी और 2 निजी बैंकों का नाम शामिल है। इसमें सरकारी क्षेत्र का नाम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया है। इसके अलावा इस लिस्ट में निजी क्षेत्र के दो बैंक शामिल हैं। इनमें एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक का नाम शामिल है। मतलब अगर आपका खाता एसबीआई में नहीं बल्कि एचडीएफसी बैंक या आईसीआईसीआई बैंक में है तो भी आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

कौन से बैंक इस लिस्ट में आ सकते हैं -

इस लिस्ट में केवल वे बैंक आते हैं, जिन्हें सामान्य पूंजी संरक्षण बफर के अलावा अतिरिक्त कॉमन इक्विटी टियर 1 (सीईटी1) बनाए रखने की आवश्यकता होती है। आरबीआई के अनुसार, एसबीआई को अपनी जोखिम भारित संपत्ति के प्रतिशत के रूप में अतिरिक्त 0.6 प्रतिशत सीईटी1 बनाए रखना होगा। इसी तरह आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक को अतिरिक्त 0.2 प्रतिशत बनाए रखने की जरूरत है।

इन बैंकों पर रिजर्व बैंक की पैनी नजर-

रिजर्व बैंक की इस लिस्ट में आने वाले बैंकों पर आरबीआई की पैनी नजर रहती है. रिजर्व बैंक न सिर्फ इन बैंकों के रोजाना के कामकाज पर नजर रखता है, बल्कि किसी बड़े कर्ज या खाते पर भी कड़ी नजर रखता है. इतना ही नहीं, अगर किसी बड़े प्रोजेक्ट पर बैंक लेंडिंग की बात करें तो उसका मूल्यांकन भी किया जाता है। यह देखा जाना बाकी है कि क्या इससे बैंक के समग्र कारोबार पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

कब से जारी हो रही है यह लिस्ट-

रिजर्व बैंक 2015 से ऐसे बैंकों की सूची जारी करता आ रहा है। रिजर्व बैंक का मानना है कि ऐसे बैंक देश की अर्थव्यवस्था के लिए जरूरी हैं। इन बैंकों को आरबीआई द्वारा रेटिंग भी दी जाती है। इस रेटिंग के बाद ही इन महत्वपूर्ण बैंकों की सूची तैयार की जाती है। हालांकि अभी तक इस लिस्ट में सिर्फ 3 बैंकों के ही नाम शामिल किए गए हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.