Savings Schemes : सरकार ने कई सेविंग स्कीम्स की इंटरस्ट रेट्स में वृद्धि कर लोगो दिया तोहफा

Samachar Jagat | Saturday, 31 Dec 2022 02:57:54 PM
Savings Schemes :The government gave a gift to the people by increasing the interest rates of many savings schemes.

लाखों वरिष्ठ नागरिकों और आम सेविंग स्कीम अकाउंट होल्डर्स के लिए सरकार ने कई छोटी सेविंग स्कीम्स के लिए इंटरस्ट रेट्स में वृद्धि की है। जिन स्कीम्स में इंटरेस्ट रेट में वृद्धि देखी गई है, वे हैं किसान विकास पत्र (केवीपी), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और डाकघर बचत योजनाएं।

एनएससी, केवीपी और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए इंटरेस्ट रेट्स में 1.1 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है। इसी तरह 5 फीसदी तक की जमा राशि में भी बढ़ोतरी की गई है। वित्त मंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया है कि बदलाव 1 जनवरी से 31 मार्च, 2023 के बीच लागू होंगे।

कुछ पॉपुलर स्कीम्स की इंटरेस्ट रेट्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इनमें पीपीएफ (7.1 फीसदी) और सुकन्या समृद्धि योजना (7.6 फीसदी) शामिल हैं। बढ़ोतरी के साथ, केंद्र ने बैक-टू-बैक तिमाहियों में कुछ स्कीम्स के लिए इंटरेस्ट रेट्स में वृद्धि की है। इससे पहले, नौ तिमाहियों के लिए इंटरेस्ट रेट्स स्थिर बनी हुई थीं। छोटी सेविंग स्कीम्स के लिए इंटरेस्ट रेट्स आम तौर पर हर तिमाही में संशोधित की जाती हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.