SBI ने जारी किया अलर्ट बैंक लॉकर धारक 30 जून से पहले तुरंत निपटा लें ये काम

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Jun 2023 03:02:18 PM
SBI has issued an alert: Bank locker holders should settle this work immediately before June 30

Bank Locker: बैंकों में लॉकर सुविधा का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए एक अहम अपडेट है। दरअसल, बैंकों में लॉकर रखने वाले ग्राहकों को 30 जून तक संशोधित लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर करने होंगे।

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों के नवीनीकरण की तारीख 31 दिसंबर 2023 तक बढ़ा दी है। इसके तहत 50 फीसदी काम 30 जून 2023 तक पूरा करना है।

SBI ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को अपडेट देते हुए कहा कि हम अपने ग्राहकों से अनुरोध करते हैं कि वे उनकी शाखा से संपर्क करें और संशोधित लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर करें। एसबीआई ने इसे लेकर एक ट्वीट भी किया है। SBI ने ग्राहकों के अधिकारों को शामिल करते हुए एक संशोधित लॉकर समझौता जारी किया है। बैंक ने अपने ग्राहकों से अनुरोध किया है कि वे अपनी शाखा से संपर्क करें और लागू होने वाले संशोधित लॉकर समझौते को निष्पादित करें।

इस वजह से एसबीआई ने कर्ज की सीमा बढ़ा दी थी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जनवरी में बैंकों के लिए सुरक्षित जमा लॉकर धारकों के साथ संशोधित समझौते करने की समय सीमा दिसंबर के अंत तक बढ़ा दी थी। इसका कारण यह है कि अभी भी कई ग्राहक ऐसे हैं जिन्होंने इसे पूरा नहीं किया है. अगस्त 2021 में, आरबीआई ने बैंकिंग और प्रौद्योगिकी में विभिन्न विकासों, ग्राहकों की शिकायतों और उनसे प्राप्त प्रतिक्रिया के मद्देनजर बैंकों को 1 जनवरी, 2023 तक मौजूदा लॉकर धारकों के साथ संशोधित समझौते करने के लिए कहा था।

ग्राहकों ने अभी तक साइन इन नहीं किया है

आरबीआई ने एक बयान में कहा है कि अभी भी कई ग्राहकों ने संशोधित समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं. इसके अलावा बैंकों ने अभी ग्राहकों को ड्यू डेट से पहले ऐसा करने की जानकारी नहीं दी है. इसके अलावा आरबीआई ने यह भी कहा कि कई बैंक ग्राहकों को ऐसा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बैंकों को अपने ग्राहकों के साथ स्टाम्प पेपर, अनुबंध के इलेक्ट्रॉनिक निष्पादन, ई-स्टांपिंग की व्यवस्था भी करनी होगी और ग्राहक को समझौते की एक प्रति देनी होगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.