SBI Start New Service: एसबीआई ग्राहकों के लिए शुरू होगी नई सुविधा, ऐसे ग्राहकों को होगा फायदा

Samachar Jagat | Saturday, 22 Apr 2023 02:40:10 PM
SBI Start New Service: New facility will be started for SBI customers, such customers will be benefited

SBI Share Price: अगर आपका अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है तो यह खबर आपको खुश कर देगी। एसबीआई की ओर से पेंशनभोगियों और वरिष्ठ नागरिकों को जल्द ही एक नई सुविधा दी जाएगी। इस सुविधा का लाभ आपके घर के बुजुर्ग लोग भी उठा सकेंगे।


बैंक की नई योजना के तहत ग्राहक की पहचान बैंकिंग एक्जीक्यूटिव की आंखों की पुतलियों या कस्टमर केयर सेंटर पर की जा सकती है. एसबीआई की ओर से आइडेंटिफिकेशन फैसिलिटी 'आईआरआईएस स्कैनर' मुहैया कराने पर विचार चल रहा है।

होम ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है

बैंक एक्जीक्यूटिव के पास 'आईआरआईएस स्कैनर' की सुविधा से वरिष्ठ नागरिक वर्ग के ग्राहकों को होम ब्रांच जाने की जरूरत नहीं होगी। इस सुविधा के बाद वे अपने नजदीकी 'बैंक मित्र' केंद्र से ही पेंशन निकाल सकेंगे। एसबीआई की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि वह अपने 'बैंक मित्र' ऑपरेटरों के साथ 'आइरिस स्कैनर' लगाने के विकल्प का परीक्षण कर रहा है। इससे वरिष्ठ नागरिक खाताधारकों और पेंशनभोगियों की चुनौतियां कम होंगी।

उंगलियों के निशान पक्की नहीं होने पर परेशानी

'आईआरआईएस स्कैनर' की मदद से आंखों की पुतलियों से किसी भी व्यक्ति की पहचान की पुष्टि की जा सकती है। आजकल सभी कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज करने के लिए इसी प्रकार की सुविधा का उपयोग किया जाता है। हाल ही में ओडिशा के नवरंगपुर जिले में एक बुजुर्ग महिला अपनी पेंशन निकालने बैंक मित्र के पास गई। यहां उनकी उंगलियां पक्की नहीं होने के कारण उन्हें काफी परेशानी हुई। बैंक की ओर से यह भी कहा गया कि ऐसी स्थिति से बचने के लिए आइरिस स्कैनर लगाने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.