Schemes : पोस्ट ऑफिस की ये इन्वेस्ट स्कीम्स जो देगी आपको भारी रिटर्न

Samachar Jagat | Thursday, 09 Feb 2023 02:26:22 PM
schemes : These post office investment schemes will give you huge returns

पोस्ट ऑफिस स्कीम्स भारत की भरोसेमंद स्कीम्स होती है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में इन्वेस्ट करना कई लोगों के लिए एक भरोसेमंदऔर समय-परीक्षणित तरीका है। हाल ही में, बजट 2023 में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डाकघर की कुछ पॉपुलर स्कीम्स जैसे कि डाकघर मासिक आय योजना और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में बदलाव किए।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS) ग्राहकों को एकमुश्त पैसा इन्वेस्ट करके हर महीने एक निश्चित इनकम प्राप्त करने का अवसर प्रदान करती है। बजट 2023 में सिंगल अकाउंट के लिए इन्वेस्ट की सीमा बढ़ाकर 9 लाख रुपये और जॉइंट अकाउंट के लिए 15 लाख रुपये कर दी गई, जबकि इंटरेस्ट रेट 7.10 फीसदी बनी हुई है। 

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना का उद्देश्य सीनियर सिटीजन के लिए एक सुरक्षित इन्वेस्ट ऑप्शन प्रदान करना है। यह 8.00 प्रतिशत की वार्षिक इंटरेस्ट रेट प्रदान करता है और इसकी इन्वेस्ट सीमा सरकार द्वारा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई है।

जो लोग अपनी बालिका के फाइनेंशली भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं, उनके लिए सुकन्या समृद्धि योजना एक बेहतरीन ऑप्शन है। यह प्रति फाइनेंशली वर्ष 250 रुपये से 1.5 लाख रुपये तक के इन्वेस्ट की अनुमति देता है और 7.6 प्रतिशत का रिटर्न देता है।

किसान विकास पत्र योजना 7.2 प्रतिशत की वापसी की पेशकश करती है और 1,000 रुपये से शुरू होने वाले इन्वेस्ट की अनुमति देती है, जिसमें राशि 100 रुपये के गुणक में होती है। इन्वेस्ट किया गया पैसा 120 महीनों में दोगुना हो जाता है।
 
राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) एक छोटी सेविंग स्कीम्स है जो इन्वेस्ट पर 7.00 प्रतिशत रिटर्न प्रदान करती है। यह गुणकों में 1,000 रुपये से 100 रुपये तक इन्वेस्ट की अनुमति देता है, और इसकी कुल इन्वेस्ट अवधि 5 वर्ष है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.