Astro Gyan: शनिचारी अमावस्या आज, इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

Samachar Jagat | Saturday, 04 Dec 2021 08:48:49 AM
Shanaishari Amavasya Today, keep these essential things in mind

शास्त्रों में अमावस्या और पूर्णिमा दोनों तिथियों को अत्यधिक महत्व दिया गया है। 4 दिसंबर मार्गशीर्ष मास की अमावस्या है। मार्गशीर्ष के महीने को अघुन का महीना भी कहा जाता है, इसलिए इस अमावस्या को अघुन अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। इस अमावस्या का दिन शनिवार है, जिसने इसके महत्व को और भी बढ़ा दिया है। जब अमावस्या तिथि शनिवार को पड़ती है, तो इसे शनैशरी अमावस्या कहा जाता है। साढ़ेसाती, ढैय्या और शनि से जुड़े कष्टों से मुक्ति पाने के लिए शनैशरी अमावस्या का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है। इन बातों का ध्यान रखें।

 इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए:-
1- शनिदेव के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाते समय उसमें साबुत काली उड़द की दाल, थोड़े से काले तिल और एक लोहे की कील या कोई अन्य वस्तु डालें।
2- शनिवार के दिन काले या गहरे नीले रंग के कपड़े पहनना अच्छा होता है। इसलिए एक ही रंग के कपड़े पहनना सबसे अच्छा रहेगा। शनिदेव को नीले फूल अर्पित करें।
3- रुद्राक्ष की माला से शनिदेव के मंत्र का जाप करें। कम से कम एक माला जरूर करें।
4- पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और सात बार परिक्रमा करें।
5- उनकी पूजा करते समय कभी भी शनिदेव से आंख मिलाना नहीं चाहिए क्योंकि शनि की दृष्टि घुमावदार है। सिर झुकाकर उनकी पूजा करें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.