Simha Sankranti 2022 TODAY: जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व और पूजा विधि

Samachar Jagat | Wednesday, 17 Aug 2022 04:33:01 PM
Simha Sankranti 2022 TODAY: Know the auspicious time, importance and method of worship

सिंह संक्रांति आज - 17 अगस्त 2022 को मनाई जाती है और सूर्य के एक राशि से दूसरी राशि में संक्रमण का प्रतीक है। इस दिन सूर्य कारक राशि (कर्क) से सिंह (सिंह) राशि में जाता है।  इसलिए इसे सिंह संक्रांति कहा जाता है।

सिंह संक्रांति: शुभ मुहूर्त
सिंह संक्रांति पुण्य कला 17 अगस्त 2022 को सुबह 5:551 बजे शुरू होगी और सुबह 7:37 बजे तक प्रभावी रहेगी। सूर्य कारक राशि से सिंह राशि में प्रातः 7:37 बजे प्रस्थान करेगा। यह शुभ दिन दक्षिणी भारत के कई हिस्सों में सिंह संक्रांति के रूप में मनाया जाता है।

सिंह संक्रांति: महत्व
सिम्हा संक्रांति मलयालम कैलेंडर में चिंगा महीने की शुरुआत, तमिल कैलेंडर में अवनी महीने और बंगाली कैलेंडर में भाद्र कैलेंडर का सम्मान करती है। भक्त इस दिन भगवान सूर्य और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं और उनका आशीर्वाद लेते हैं।जबकि सिंह संक्रांति ज्यादातर भारत के दक्षिणी हिस्सों में मनाई जाती है। उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र के लोग भी इस दिन को मनाते हैं।

सिंह संक्रांति: पूजा विधि
इस दिन को नया काम या व्यापार शुरू करने के लिए शुभ माना जाता है। इस दिन भक्त भगवान विष्णु और सूर्य देव के अलावा किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को शुरू करने से पहले भगवान गणेश की पूजा भी करते हैं।पूरे महीने भक्त भगवान विष्णुमूर्ति की हूविना पूजा करते हैं। भक्त देवता को फूल, फल और मिठाई भी चढ़ाते हैं और भगवान से आशीर्वाद लेने के लिए मंत्रों का जाप करते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.