Covid: पहले से ही कोविड से संक्रमित लोगों के लिए टीके की एक खुराक पर्याप्त: अध्ययन का दावा

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Jun 2021 10:13:38 AM
Single dose of vaccine enough for those already infected by Covid: Study claims

हैदराबाद के एआईजी अस्पतालों के एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि पहले से ही कोविड-19 से संक्रमित लोगों के लिए टीके की एक खुराक पर्याप्त है।

अस्पताल ने सोमवार को घोषणा की कि उसने उन सभी रोगियों में प्रतिरक्षात्मक स्मृति प्रतिक्रिया का आकलन करने के लिए 260 स्वास्थ्य कर्मियों पर एक अध्ययन किया, जिन्हें 16 जनवरी से 5 फरवरी के बीच टीका लगाया गया था। सभी मरीजों को कोविशील्ड वैक्सीन दी गई।


 
 अध्ययन से दो महत्वपूर्ण अवलोकन सामने आए, जो एक सहकर्मी की समीक्षा की गई पत्रिका, इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इंफेक्शियस डिजीज में प्रकाशित हुआ है। पहले से संक्रमित समूह (जो लोग Covid19 से संक्रमित हो गए थे) ने उन लोगों की तुलना में टीके की एक खुराक के लिए अधिक एंटीबॉडी प्रतिक्रिया दिखाई, जिन्हें पहले कोई संक्रमण नहीं था। यह भी पता चला कि टीके की एकल खुराक से प्राप्त मेमोरी टी-सेल प्रतिक्रियाएं पहले से संक्रमित समूह में उन लोगों की तुलना में काफी अधिक थीं, जिन्हें कोई पूर्व संक्रमण नहीं था।

यह निष्कर्ष निकाला गया कि उच्च स्मृति टी और बी-सेल प्रतिक्रियाओं के अलावा उच्च एंटीबॉडी प्रतिक्रिया के अलावा टीके की एकल खुराक के साथ कोविड -19 से वसूली के बाद 3-6 महीनों में पहले से संक्रमित व्यक्तियों के लिए टीके की दो खुराक के बराबर माना जा सकता है। कोविद -19 के साथ। “परिणाम बताते हैं कि जो लोग COVID-19 से संक्रमित हो गए, उन्हें वैक्सीन की दो खुराक लेने की आवश्यकता नहीं है, फिर भी एक खुराक से उन लोगों के लिए दो खुराक के बराबर मजबूत एंटीबॉडी और मेमोरी सेल प्रतिक्रिया विकसित हो सकती है, जिन्हें संक्रमण नहीं हुआ है। यह ऐसे समय में महत्वपूर्ण रूप से मदद करेगा जब देश में टीके की कमी है और बचाई गई खुराक का उपयोग करके अधिक लोगों को कवर किया जा सकता है, ”डॉ डी नागेश्वर रेड्डी, अध्यक्ष, एआईजी अस्पताल, और अध्ययन में सह-लेखकों में से एक ने कहा। .



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.