Skin Care : नमक सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि ये आपकी त्वचा को भी निखार सकता है, जानिये नमक के प्रयोग से कैसे करें स्किन केयर?

Samachar Jagat | Monday, 22 Mar 2021 07:00:07 PM
Skin Care: Salt not only enhances the taste, but it can also enhance your skin, know how to use skin care using salt?

लाइफस्टाइल डेस्क। नमक ना केवल किसी भी खाने का स्‍वाद बढ़ाता है, यह सेहत के लिए भी उतना ही गुणकारी होता है। यही नहीं, अब इसका प्रयोग सौंदर्य निखारने के लिए भी किया जा रहा है। दरअसल समुद्री नमक में भरपूर मात्रा में मिनरल्‍स पाए जाते हैं जो स्किन और बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम, सिलिकन और सोडियम खासतौर पर हमारी स्किन को खूबसूरत बनाने में काफी कारगर होते हैं।

तो आइए जानते हैं कि नमक का प्रयोग स्किन केयर में कैसे फायदेमंद है...

1.स्किन को एक्‍सफोलिएट करता है

स्किन की उपरी सतह पर अगर डेड स्किन जमा हो जाती हैं तो यह पोर्स को क्‍लॉग कर देती हैं जिससे तमाम तरह की स्किन प्रॉब्‍लम्स शुरू हो जाती हैं। ऐसे में स्किन को एक्‍सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है। हम नमक का प्रयोग स्किन को एक्‍सफोलिएट करने के लिए कर सकते हैं। इसका टेक्‍सचर रफ होता है जिस वजह से यह डेड स्किन को आसानी से हटा सकता है।

2.स्किन को हील करता है

नमक के पानी में हीलिंग प्रोपर्टीज होती हैं जो त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करती हैं। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हो रहे हों तो यह मुहासों को सुखाने का भी काम करता है। इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच समुद्री नमक मिलाएं और इस मिश्रण को रुई की मदद से मुहासों वाले एरिया पर लगाएं। इन्‍हें सूखनें दें।  कुछ देर बाद नॉर्मल पानी से इन्‍हें धो दें।

3.होता है एंटी इंफ्लेमेटरी गुण

नमक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होने की वजह यह स्किन पर चोट, घाव को ठीक करने में मदद करता है। अगर आप नमक के पानी से रोज नहाते हैं तो यह आपकी त्‍वचा पर पसीने से होने वाले बैक्टीरिया को भी समाप्‍त करता है। यह त्‍वचा में सूजन को भी कम करता है।

4.पेडिक्‍योर में आता है काम

अगर आप घर पर पेडिक्‍योर करते हैं तो गर्म पानी में समुद्री नमक डालें और कुछ देर इसमें पैरों को डुबाकर रखें।  यह पैरों से मृत कोशिकाओं को हटाने के साथ साथ पैरों की थकान भी दूर करेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.