Skin Care Tips: स्किन पर अखरोट बढ़ाएगा आपकी खूबसूरती, करें ये काम

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Mar 2023 08:47:17 AM
Skin Care Tips: Walnuts on the skin will increase your beauty, do this work

अखरोट त्वचा के लिए एक बहुत अच्छा स्वास्थ्यवर्धक खाद्य है जो त्वचा की सेहत बढ़ाता है और उसे सुंदर और ग्लोइंग बनाता है। नीचे दिए गए कुछ तरीके हैं जो आप अपनी त्वचा की देखभाल के लिए अखरोट का उपयोग कर सकते हैं:

  1. अखरोट फेस मास्क: अखरोट को चूर्ण की तरह पीस लें और उसे दूध या दही के साथ मिलाकर फेस मास्क तैयार करें। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट तक रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को मोटी और नरम बनाएगा।

  2. अखरोट स्क्रब: अखरोट को पीस लें और उसमें शहद, दूध और नींबू का रस मिलाकर स्क्रब तैयार करें। इस स्क्रब को अपनी त्वचा पर लगाकर मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को स्मूद और चमकदार बनाएगा।

  3. अखरोट बॉडी लोशन: अखरोट का तेल और शहद को मिलाकर बॉडी लोशन तैयार करें। इस लोशन को नहाने के बाद अपने शरीर पर लगाएं। अखरोट त्वचा को मोटी बनाता है और शहद त्वचा को नरम बनाता है, जिससे आपकी त्वचा सुंदर और ग्लोइंग बनती है।

  4. यह लोशन आपकी त्वचा को मोटी और मुलायम बनाएगा।

  5. अखरोट के तेल से मालिश: अखरोट के तेल को नियमित रूप से त्वचा पर लगाने से आपकी त्वचा को गहरी मालिश मिलती है जो उसे ग्लोइंग बनाती है।

  6. अखरोट खाने से त्वचा को लाभ: अखरोट में विटामिन ई, विटामिन सी, बी-कॉम्प्लेक्स, एल्फा-लिपोइक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स और जिंक जैसे तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इसलिए, नियमित रूप से अखरोट खाने से आपकी त्वचा को बहुत सारे फायदे मिलते हैं।

अखरोट के साथ ये कुछ अन्य तरीके भी हैं जो आप अपनी त्वचा की देखभाल के लिए आजमा सकते हैं। इसके अलावा, आपको नियमित रूप से पानी पीना, समय पर नींबू का रस पीना, शाकाहारी आहार खाना, नियमित रूप से व्यायाम करना और समय पर सोना चाहिए। ये सभी तरीके आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.