Skincare: किन्नू के छिलके से होते है ये फायदे

Samachar Jagat | Monday, 14 Nov 2022 04:11:53 PM
Skincare: Benefits of Kinnow peel

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए ज्यादातर लोग अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स और मौसमी फलों को शामिल करते हैं। सर्दियों में लोग किन्नू खाना पसंद करते हैं। किन्नू खाने के बाद इसके छिलके को फेंके नहीं। क्योंकि आप किन्नू के छिलकों का इस्तेमाल स्किन केयर से लेकर गार्डनिंग तक कई तरह से कर सकते हैं। किन्नू के छिलके विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, बायोफ्लेवोनॉइड्स, पोटैशियम और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। तो आइए आज जानते हैं किन्नू के छिलकों के इस्तेमाल और उनके कमाल के फायदों के बारे में।

क्लींजर: आप किन्नू के छिलकों से एक घरेलू क्लीनर बना सकते हैं। किन्नू क्लींजर न सिर्फ घर में रौनक लाता है बल्कि घर के कीड़ों से छुटकारा दिलाने में भी उपयोगी है। किन्नू के छिलकों से क्लीनर बनाने के लिए सबसे पहले 250 ग्राम किन्नू के छिलकों को 1 लीटर पानी में उबाल लें। फिर कुछ देर बाद पानी ठंडा को  छान लें। फिर इस पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 2 चम्मच नीम का तेल मिलाकर एक बर्तन में भर लें। आपका होममेड क्लीनर तैयार है।

गार्डन स्प्रे: किन्नू के छिलकों से बने क्लीनर से आप घर के किचन और बाथरूम की सफाई के अलावा बर्तनों को भी दुर्गंध रहित बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसके साथ ही पौधों में लगे कीड़ों को खत्म करने के लिए आप इस क्लीनर का छिड़काव बगीचे में भी कर सकते हैं।

स्किनकेयर: सर्दियों में स्किन के लिए छिलकों को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए किन्नू के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें। अब इस पानी को छान लें और इसे अपने नहाने के पानी में मिला लें। इससे आपकी स्किन फ्रेश और चमकदार दिखेगी।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.