Skincare Essentials: त्वचा के लिए नीम और एलोवेरा के इस्तेमाल के फायदे

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Sep 2022 01:34:01 PM
Skincare Essentials: Benefits Of Using Neem And Aloe Vera For Skin

हम सभी जानते हैं कि प्रकृति में पाए जाने वाले अधिकांश पौधे अपने पोषक तत्वों और औषधीय गुणों के कारण हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। एलोवेरा को सबसे अच्छे हर्बल उपचारों में से एक माना जाता है। मुसब्बर वेरा पाचन, प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है और अन्य लाभों के साथ कब्ज और मौखिक समस्याओं से राहत देता है। जबकि नीम अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जाना जाता है जो आपको बेदाग और चमकदार त्वचा पाने में मदद करता है।

एलोवेरा में शीतलन गुण होते हैं और यह एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है। इसलिए यह सनबर्न या जली हुई त्वचा के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचारों में से एक है। इस जेल को लगाने से त्वचा के लिए एक सुरक्षात्मक परत बनने में मदद मिलती है और नमी बनाए रखने में मदद मिलती है। यह एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों में समृद्ध है जो उपचार प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। तो अब आप एलोवेरा के इस्तेमाल से अपनी गर्मियों की त्वचा की सेहत को बरकरार रख सकते हैं।

एलोवेरा जेल में विटामिन सी और ई, और बीटा-कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इसमें रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं। यह त्वचा के दाग-धब्बों को मिटाने और झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है। इसके अतिरिक्त यह शरीर और त्वचा लोच में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। एलोवेरा और नीम त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हैं। खासकर जब दैनिक स्नान से पहले या उसके दौरान इसका उपयोग किया जाता है।

नीम को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण इसका व्यापक रूप से कई स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए नीम के रस का सेवन कर सकते हैं या नीम के पत्तों को चबा सकते हैं। नीम अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों, मॉइस्चराइजिंग ट्राइग्लिसराइड्स और विटामिन ई के लिए जाना जाता है जो कि झुर्रियों और काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए अच्छा ऑप्शन हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.