कोई पढ़ रहा है आपकी WhatsApp chats?, तो इन स्टेप्स को करें फॉलो

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Nov 2022 05:05:44 PM
Someone is reading your WhatsApp chats, then follow these steps

व्हाट्सएप सबसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है। व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले करोड़ों यूजर्स हैं। इससे स्कैमर और हैकर्स भी इसके झांसे में आ रहे हैं। व्हाट्सएप अभी भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है। इस वजह से प्राइवेसी पर काफी ध्यान दिया गया है। हैकर्स/स्कैमर्स ने अभी भी आपकी निजता में सेंध लगाने का एक तरीका खोज लिया है।

जानिए आप कैसे चेक कर सकते हैं कि कोई आपकी चैट पर नजर तो नहीं रख रहा है।

1. कोई आपकी चैट पढ़ रहा है या नहीं, यह जानने के लिए व्हाट्सएप फीचर का इस्तेमाल करें

 अगर आपको लगता है कि कोई आपके व्हाट्सएप चैटिंग पढ़ रहा है। इसे चेक के लिए आपको कंपनी द्वारा पेश किए गए फ़ंक्शन का उपयोग करने की जरूरत है।

2. व्हाट्सएप लिंक


 
व्हाट्सएप लिंक फ़ंक्शन अतिरिक्त उपकरणों पर व्हाट्सएप तक पहुंच को सक्षम बनाता है। यूजर इसका इस्तेमाल प्राइमरी वॉट्सऐप चैट्स को पढ़ने के लिए कर सकता है। स्कैमर अपने फायदे के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। व्हाट्सएप लिंक फ़ंक्शन के उपयोग के साथ, स्कैमर यूजर्स की चैट तक पहुंच प्राप्त करते हैं।

3. स्कैमर्स आपकी चैट को कैसे पढ़ते हैं
 
वे इसका उपयोग आपकी प्राइवेट चैट पढ़ने के लिए कर सकते हैं। हालांकि यह तय किया जा सकता है। यह एक सिम्पल मेथड का उपयोग करता है। इसके लिए आपको सबसे पहले WhatsApp ओपन करना होगा। - इसके बाद आपको टॉप लेफ्ट कॉर्नर में तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा।

4. लिंक किए गए उपकरणों की जांच करें
 
आपको लिंक्ड डिवाइसेस ऑप्शन को चुनना होगा। फिर आपको नीचे आपके व्हाट्सएप अकाउंट से जुड़े डिवाइस के बारे में सूचित किया जाएगा। अगर आपको इसमें कोई अनजान ब्राउजर या डिवाइस नजर आता है तो आप उसे हटा सकते हैं।

5. संदिग्ध उपकरणों को हटा दें
 
आपको कंप्यूटर या ब्राउज़र का सेलेक्ट करना होगा और फिर डिलीट ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। यदि आप अधिक सुरक्षा चाहते हैं, तो आप WhatsApp को लॉक रखने के लिए बिल्ट-इन ऐप लॉक का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप दो-कारक सुरक्षा कोड का उपयोग कर सकते हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.