Spring : आज से प्रकृति अपना रूप बदल रही है..! दिन बड़े होंगे और रातें छोटी होती जाएंगी, सूर्य के उत्तरी गोलार्द्ध में प्रवेश करने से होगा ऐसा

Samachar Jagat | Sunday, 21 Mar 2021 01:47:57 PM
Spring: From today nature is changing its shape ..! Days will be bigger and nights will become shorter, it will happen when the sun enters the northern hemisphere

लाइफस्टाइल डेस्क। बसंत का मौसम आरंभ हो चुका है। बसंत का मौसम आरंभ होने पर सर्च इंजन गूगल ने एक डूडल भी समर्पित किया है। बसंत का ये मौसम 21 जून तक रहेगा। बसंत के मौसम को उमंग का मौसम कहा जाता है। इस मौसम में प्रकृति की छठा सभी को आकर्षित करती है। इसी मौसम में रंगों का पर्व होली मनाया जाता है। बसंत ऋतु को हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना गया है।

भारतीय पंचांग के अनुसार, भारत में बसंत ऋतु की शुरुआत बसंत पंचमी से मानी जाती है लेकिन दुनिया में इसकी शुरुआत आज यानि 20 मार्च से मानी जाती है। बसंत का मौसम मन में उल्लास और उमंग का संचार करता है। दुनिया भर में इस मौसम में प्रकृति की अलग ही छठा देखने को मिलती है। बसंत के ऋतु के आरंभ होते ही गर्मी का अहसास होने लगता है। पंचांग के अनुसार 21 मार्च को दिन और रात लगभग समान होते हैं। 21 मार्च को सूर्योदय प्रात: 6 बजकर 24 मिनट पर होगा और सूर्यास्त शाम 6 बजकर 32 मिनट पर होगा।

पंचांग के अनुसार 21 मार्च को सूर्य भूमध्य रेखा पर आ जाएगा। जिस कारण दिन और रात समान होते हैं। वहीं सूर्य के उत्तरी गोलार्द्ध  में आने के कारण भारत में दिन के समय में वृद्धि होने लगती है। यानि राते छोटी होने लगती हैं। बसंत ऋतु में भगवान विष्णु की आराधना करने से मन को शांति और सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है। बसंत ऋतु में अनुशासित जीवनशैली को अपनाना चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.