अपने दिन की शुरुआत हल्दी के पानी से करने से रहेंगे फिट

Samachar Jagat | Friday, 01 Jul 2022 02:12:03 PM
 Starting your day with turmeric water will keep you fit

फिट रहना सबको पंसद हैं और फिट रहने के लिए हम आए दिन कुछ न कुछ करते रहते हैं। योग करेंगे। इसके लिए हम  जिम ज्वाइन करेंगे। या अपना डाइट को मैनेज करते हैं। आज हम आपको बताएगे सुबह एक गिलास में हल्दी मीलाकर पिने से आपके स्वास्थ्य के लाभों में भी मदद करता हैं।  हल्दी को गुनगुने पानी में मिलाया जाता है तो यह करक्यूमिन को सक्रिय कर देता है।   

आइए एक नजर डालते हैं हल्दी वाले पानी के स्वास्थ्य लाभों पर:

इम्युनिटी बनाता है

हल्दी में  करक्यूमिन होते हैं जो उपचार गुणों  प्रतिरक्षा को बढ़ाने और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए जाना जाता है।  
 
वजन घटाने और पाचन में सहायता करता है

हल्दी से  पाचन क्रिया में मदद मिलती हैं। रोज इसका सेवन करने से आपका वजन भी कम होगा। 

कैंसर को रोकने में मदद करता है

हल्दी में करक्यूमिन मौजूद होने से कैंसर की समस्या को रोकती हैं।  इतना ही नहीं, बल्कि कई अध्ययनों में पाया गया है कि करक्यूमिन में एंटी-ट्यूमर गुण होते हैं, जो ट्यूमर के विकास को सीमित करते हैं और कैंसर कोशिकाओं के आगे बढ़ने से रोकते हैं। 

स्किन के स्वास्थ्य में सुधार करता है

हल्दी ब्लड प्यूरीफायर होने के कारण ब्लड से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करती है। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।  इससे स्किन में निखार आता हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.