पेट दर्द-अपच दे रही है परेशानी, तो डाइट में करें इन चीजों को शामिल

Samachar Jagat | Friday, 31 Dec 2021 02:24:25 PM
Stomachache-indigestion is giving trouble, then include these things in the diet

आजकल की खराब जीवनशैली और अनियमित खान-पान के कारण व्यक्ति को अपच, पेट दर्द सहित अन्य समस्याओं से गुजरना पड़ता है। इस दौरान व्यक्ति कुछ भी खाने में विश्वास नहीं करता है। वहीं दूसरी ओर कभी-कभी खाली पेट रहने से स्थिति और भी खराब हो सकती है। ऐसे में अगर आप भी पेट की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में हल्की चीजें खाएं। अब आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करेंगे।

ओट्स - ओट्स स्वादिष्ट लेकिन हल्का भोजन है जिसे खाली पेट खाया जा सकता है। हालांकि ओट्स में किसी भी तरह का मसाला न मिलाएं, क्योंकि इससे पेट की समस्या बढ़ सकती है। ओट्स फाइबर से भरपूर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।


 
दही, चावल- अगर आपको पेट की समस्या है तो आप दही चावल खा सकते हैं. यह आसानी से पच जाता है और इसमें मौजूद फाइबर लूज मोशन को रोकने में मदद करता है। इसी के साथ आप इसमें थोड़ा सा नमक और भुना जीरा डाल दें, तो ज्यादा फायदा होगा.

अदरक की चाय- अगर आपको पेट में दर्द, बदहजमी है तो अदरक की चाय पिएं। अदरक की चाय पीने से आपको फायदा होगा। इसके लिए एक कप पानी में थोडा़ सा कद्दूकस किया हुआ अदरक उबाल लें और उसमें स्वादानुसार नमक और शहद मिलाकर चाय को छान लें. यह चाय आपके पेट की जलन और अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद करती है।

केला- केले में एक प्राकृतिक एंटासिड है और दस्त को रोकने में मदद करता है। दरअसल केला पोटैशियम से भरपूर होता है, जो पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.