Pfizer Covid कोरोनावायरस रोग के बीटा, गामा संस्करण को प्रभावी ढंग से कर सकता है बेअसर

Samachar Jagat | Saturday, 12 Jun 2021 10:22:18 AM
Study reveals Pfizer Covid vaccines defensive against Beta, Gamma Variant

न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, अमेरिका के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि फाइजर का कोविड-19 के खिलाफ टीका कोरोनावायरस रोग के बीटा, गामा संस्करण को प्रभावी ढंग से बेअसर कर सकता है। जर्नल एमबीओ में प्रकाशित अध्ययन में यह भी पाया गया कि मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल जिसमें कैसीरिवामैब और इमदेविमाब शामिल हैं, प्रयोगशाला प्रयोगों में SARS-CoV-2 वेरिएंट के खिलाफ कम प्रभावी हो सकते हैं।

अध्ययन में पाया गया कि फाइजर बीएनटी162बी2 टीकाकरण ने पहले वाले वायरस की तरह अधिकांश वेरिएंट के खिलाफ अच्छा काम किया, लेकिन वैक्सीन ने दक्षिण अफ्रीकी संस्करण और ब्राजील संस्करण को टिटर में 3 गुना कमी के साथ बेअसर कर दिया।


 
"परिणामों की हमारी व्याख्या यह है कि टीका एंटीबॉडी बहुत शक्तिशाली हैं, और यहां तक ​​​​कि यदि आप टिटर के 3 गुना खो देते हैं, तब भी वायरस को बेअसर करने के लिए वहां बहुत सारे एंटीबॉडी हैं। हमारा मानना ​​​​है कि निष्कर्ष बताते हैं कि टीके सुरक्षात्मक रहेंगे न्यू यॉर्क शहर में एनवाईयू ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन में माइक्रोबायोलॉजी विभाग में प्रोफेसर नथानिएल "नेड" लैंडौ ने कहा, "हमने परीक्षण किए गए रूपों के खिलाफ" कहा।

रेजेनरॉन फार्मास्यूटिकल्स REGN-COV2 - एक 2 पुनः संयोजक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल पर लैब प्रयोगों से पता चला है कि कासिरिवामैब ने दक्षिण अफ्रीकी और ब्राजीलियाई वेरिएंट के खिलाफ अपनी कुछ तटस्थ गतिविधि खो दी थी और कॉकटेल 9- से 15 गुना कम हो गया था , टीम ने कहा। "रीजेनरॉन एंटीबॉडी में से एक E484K उत्परिवर्तन से प्रभावित होता है, और इसके परिणामस्वरूप कॉकटेल अपनी कुछ तटस्थ गतिविधि खो देता है," लैंडौ ने कहा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.