अध्ययन से पता चलता है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ व्यापक सुरक्षा के लिए कोविड बूस्टर की आवश्यकता है

Samachar Jagat | Saturday, 21 May 2022 09:36:53 AM
Study shows Covid booster needed for broad protection against Omicron variants

मानव रक्त के नमूनों से सीरम को नियोजित करने वाली कई जांचों से पता चलता है कि एक COVID-19 बूस्टर खुराक SARS-CoV-2 वायरस के ओमाइक्रोन सबलाइनेज प्रकार के खिलाफ महत्वपूर्ण और व्यापक एंटीबॉडी सुरक्षा प्रदान करेगी।

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने BA.2 और BA.3 ओमाइक्रोन वेरिएंट के साथ-साथ डेल्टा और ओमाइक्रोन आनुवंशिक सामग्री के संयोजन से विकसित एक पुनः संयोजक संस्करण, डेल्टाक्रॉन के खिलाफ एंटीबॉडी स्तरों को बेअसर करने की जांच की।


 
शोध, जो न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन (एनईजेएम) और सेल होस्ट एंड माइक्रोब में प्रकाशित हुआ था, ने पाया कि बीए.2 और डेल्टाक्रॉन को बेअसर करने के लिए एंटीबॉडी की एक उच्च पर्याप्त एकाग्रता उत्पन्न करने के लिए एक तीसरी एमआरएनए टीका खुराक की आवश्यकता थी, साथ ही साथ अन्य ओमिक्रॉन वेरिएंट जैसे मूल BA.1 और BA.1.1।

बीए.3 को एमआरएनए टीकाकरण की केवल दो-खुराक श्रृंखला द्वारा उत्पादित एंटीबॉडी द्वारा निष्प्रभावी कर दिया गया था, यह दर्शाता है कि शोधकर्ताओं के अनुसार, इस प्रकार से ओमाइक्रोन संक्रमण का एक नया प्रकोप होने की संभावना नहीं है। "तीन खुराक हर चीज के लिए बेहतर है," ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के एक वायरोलॉजी प्रोफेसर और दोनों अध्ययनों के वरिष्ठ लेखक शान-लू लियू ने कहा।
"लोग पुनः संयोजक डेल्टाक्रॉन और बीए.3 के बारे में पूछताछ कर रहे हैं, और अब हमारे पास एक उत्तर है।" और यह शानदार खबर है," लियू ने कहा। न्यूट्रलाइजेशन पैटर्न के अनुसार, एक बूस्टर शॉट BA.2 और Deltacron के खिलाफ सुरक्षा कर सकता है, और शोधकर्ताओं को विश्वास नहीं है कि BA.3 प्रभावी हो जाएगा क्योंकि यह न्यूट्रलाइजेशन की दो खुराक के प्रति भी संवेदनशील है।
शोध में पाया गया कि BA.3 और डेल्टाक्रॉन के खिलाफ एंटीबॉडी का स्तर दो टीकाकरण खुराक के बाद क्रमशः 3.3 गुना और 44.7 गुना कम था, माता-पिता SARS-CoV-2 वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी के स्तर की तुलना में।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.