Health Tips: चीनी के भी कुछ फायदे हैं, क्या यकीन कर पाएंगे आप ?

Samachar Jagat | Friday, 27 May 2022 03:57:01 PM
Sugar is not only harmful but also beneficial for health, know how?

कुछ लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है और वे हर दूसरे दिन मिठाई या कुछ मीठा खाते रहते हैं। हालांकि, दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने आहार में बहुत कम चीनी शामिल करते हैं। दरअसल, बहुत से लोग सोचते हैं कि चीनी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ता है। इतना ही नहीं दांतों को भी नुकसान पहुंचता है। मधुमेह में शुगर का स्तर अधिक हो सकता है। यह सच है कि मधुमेह के रोगियों को चीनी या मीठी चीजों का सेवन बहुत कम करना चाहिए। हालांकि, चीनी पूरी तरह से हानिकारक नहीं है। चीनी के अधिक सेवन के नुकसान भी होते हैं, इसलिए इसके कुछ स्वास्थ्य और त्वचा संबंधी फायदे भी हैं। आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

चीनी के स्वास्थ्य लाभ-
 
एनर्जी स्टोर करने में मदद-
एक रिपोर्ट के मुताबिक चीनी शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। जैसे ही ग्लूकोज तुरंत उपयोग के लिए ऊर्जा में परिवर्तित होता है, शरीर कुछ ग्लूकोज को ऊर्जा के रूप में संग्रहीत करता है, ताकि जब हम उपवास करते हैं या सो रहे होते हैं, तो यह उस समय के दौरान इसे छोड़ देता है। और इस प्रक्रिया को ग्लाइकोजेनेसिस कहते हैं।

खुशी महसूस करें - जब आप चीनी या कुछ मीठा खाते हैं, तो मस्तिष्क में डोपामाइन हार्मोन को ट्रिगर करता है। यह हमें खुशी का अनुभव कराता है। दरअसल, डोपामाइन एक तरह का फील गुड हार्मोन है। ऐसे में इसके बढ़ने से मूड अच्छा रहता है। जब आप उदास हों, तो ब्राउनी खाएं या हर्बल चाय में थोड़ी अधिक चीनी पिएं। हमें यकीन है कि यह निश्चित रूप से आपके मूड में सकारात्मक बदलाव लाएगा।

सोचने की शक्ति बढ़ाएं- चॉकलेट में नेचुरल शुगर होती है, इसके साथ ही इसमें कई अन्य तत्व भी मौजूद होते हैं। वास्तव में, यह कोको फ्लेवनॉल्स और एंटीऑक्सीडेंट का भी मुख्य स्रोत है। शोधकर्ताओं के अनुसार, कोको फ्लेवनॉल्स संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

त्वचा के लिए लाभ- चीनी में मुख्य घटक ग्लूकोज है। कई फलों में ग्लूकोज भी पाया जाता है। ऐसे में चीनी या चीनी न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है। चीनी का इस्तेमाल आमतौर पर चेहरे पर स्क्रब के तौर पर किया जाता है। चीनी में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है, जो एक एक्सफोलिएटर के रूप में त्वचा पर प्रभाव दिखाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं और त्वचा में चमक आने लगती है।

टोन्ड स्किन की समस्या होगी दूर- अगर अंडरआर्म्स, कोहनी और घुटने काले हो गए हैं तो आप चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह टोंड स्किन की समस्या को भी दूर करता है। आप इन जगहों पर चीनी का इस्तेमाल स्क्रब की तरह करें और फायदे देखें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.