Sukanya Samriddhi Yojna: आज से बदल गए सुकन्या समृद्धि योजना के नियम, अब इन बेटियों को मिलेगा लाभ, जानिए पूरी डिटेल

Samachar Jagat | Tuesday, 09 May 2023 02:08:26 PM
Sukanya Samriddhi Yojana: The rules of Sukanya Samriddhi Yojana have changed from today, now these daughters will get benefits, know full details

सुकन्या समृद्धि योजना सरकारी लघु बचत योजना श्रेणी की एक लोकप्रिय बचत योजना है। अगर आपके घर में 10 साल से कम उम्र की बेटी है तो आप उसके नाम से खाता खुलवा सकते हैं।


केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़े 5 बड़े बदलाव किए हैं। बदलाव के बाद इस योजना में निवेश करना आसान हो गया है। यह उन माता-पिता के लिए एक बेहतर अवसर है जिनके घर में 10 साल से कम उम्र की बेटी है। आइए जानते हैं, SSY योजना में क्या-क्या बदलाव हुए हैं?

1. अब कोई अकाउंट डिफॉल्ट नहीं होगा

सुकन्या समृद्धि योजना में हर साल कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा करने का प्रावधान है. पहले मिनिमम अमाउंट जमा नहीं करने पर अकाउंट डिफॉल्ट हो जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब, यदि खाता पुनः सक्रिय नहीं किया जाता है, तो परिपक्वता तक खाते में जमा राशि पर लागू दर से ब्याज अर्जित होता रहेगा।

2. तीसरी बेटी के खाते में भी टैक्स छूट

पहले इस योजना में दो बेटियों के खाते पर 80सी के तहत टैक्स छूट का प्रावधान था। यह तीसरी बेटी के लिए किसी काम का नहीं था। लेकिन अब अगर एक बेटी के बाद दो जुड़वां बेटियां हैं तो उन दोनों के लिए भी खाता खुलवाने का प्रावधान है और टैक्स में छूट मिलेगी.

3. अब 18 साल की उम्र में लड़की अकाउंट ऑपरेट कर सकेगी

पहले के नियम के मुताबिक बेटी के 10 साल पूरे होने पर वह अपना अकाउंट ऑपरेट कर सकती थी। लेकिन अब बेटी को 18 साल की उम्र के बाद ही ऑपरेशन का अधिकार मिलेगा। इससे पहले बेटी के अभिभावक इस खाते का संचालन कर सकेंगे।

4. अब खाता बंद करना हुआ आसान

बेटी के गुजर जाने या पता बदलने पर सुकन्या समृद्धि योजना का खाता पहले बंद किया जा सकता है। लेकिन अब अगर खाताधारकों को कोई घातक बीमारी हो भी जाती है तो भी खाता बंद किया जा सकता है। यहां तक कि अगर अभिभावक का निधन हो जाता है, तो खाते को मैच्योरिटी से पहले बंद किया जा सकता है।

5. ब्याज समय पर मिलेगा

नए नियमों के तहत खाते में गलत ब्याज को रिवर्स करने का प्रावधान हटा दिया गया है। इसके अलावा, प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में खाते पर वार्षिक ब्याज जमा किया जाएगा।

मोदी सरकार ने साल 2015 में 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी. इस अप्रैल-जून तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर 7.6% से बढ़ाकर 8% की गई

SSY खाता कहां खोला जाएगा?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आवेदक अपनी बेटी के नाम से किसी भी बैंक या डाकघर में खाता खुलवा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप अपनी बेटी के नाम न्यूनतम 250 रुपये की राशि से खाता खुलवा सकते हैं। जबकि इस योजना में सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं।

कौन-कौन से दस्तावेज देने होंगे?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आवेदक को फॉर्म के साथ अपनी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जमा कराना होगा। इसके अलावा, बालिका और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां वह रह रही है उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी बिल) होगा। प्रस्तुत किया जाना है।

सुकन्या समृद्धि योजना योजना कब परिपक्व होती है?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा की गई राशि बालिका के 21 वर्ष की होने पर परिपक्व हो जाती है। यानी आप 21 साल बाद पैसा निकाल सकते हैं। हालांकि, अगर बेटी की शादी 18 साल की उम्र के बाद हो जाती है, तो पैसा निकाला जा सकता है। इसके अलावा 18 साल की उम्र के बाद बेटी की पढ़ाई के लिए 50 फीसदी तक पैसा निकाला जा सकता है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.