Summer Health Tips - यहां जानिए गर्मियों में हर दिन खाने वाली 5 चीजें

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Apr 2022 10:04:59 AM
Summer Health Tips - Here are 5 things to eat every day in the summer.

गर्मी आ गई है। इस मौसम में खान-पान का रखें ध्यान
ज़रूरी है। अगर खान-पान ठीक न हो तो कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं ऐसे में आपको मौसमी फलों के अलावा और भी कई चीजें खानी चाहिए। शरीर के कारण
पानी की पर्याप्त उपलब्धता।

इन वस्तुओं के खानपान में शामिल हों

- रोजाना 7 से 8 गिलास पानी पिएं। ये हैं आपके शरीर की पानी की जरूरत
फिनिशिंग के अलावा आपका हीमोग्लोबिन और इम्यून सिस्टम भी ठीक रहेगा।

- खीरे में प्राकृतिक मात्रा में पानी होता है। यह शरीर में जल स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है। खीरे में एक खास तरह का एंजाइम भी होता है जो आंतों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है। यह त्वचा को भी स्वस्थ रखता है।

- तरबूज में 92% पानी होता है। इसे खाने से शरीर का तापमान सही रहता है और शरीर हाइड्रेट रहता है। तरबूज में सी और विटामिन ए भी होता है, जो आंखों और त्वचा के लिए अच्छा होता है।

- फलों के राजा कैरी के पास कहने के लिए कुछ है
गर्मी के मौसम में अगर आप आम नहीं खाते हैं तो क्या खाएं।
आम में ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा की रंगत को शुद्ध करते हैं। आम विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होते हैं। लेकिन आम खाने से पहले इसे कुछ घंटों के लिए पानी में रख दें और फिर खाएं

- गर्मियों में नारियल पानी सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। नारियल पानी शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखता है और वजन घटाने में भी मदद करता है। इसलिए गर्मियों में रोजाना नारियल पानी पिएं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.