Summer Health Tips : गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए करें शहतूत का सेवन , जानिये शहतूत के जबरदस्त फायदे

Samachar Jagat | Monday, 11 Apr 2022 02:54:39 PM
Summer Health Tips : Use mulberry to stay hydrated in summer, know the tremendous benefits of mulberry

गर्मियों के महीनों के दौरान, पर्याप्त पानी पीने और मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करके खुद को हाइड्रेटेड रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि  गर्मी में डिहाइड्रेशन  और बहुत ज्यादा  पसीना आता है।  जिससे  कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में गर्मियों में आमतौर पर पाया जाने वाला फल शहतूत  है। नूट्रियंस    कहते  कि यह फल ये फल पूरी दुनिया में आसानी से मिल जाता है हालांकि, शहतूत के कई लाभों के बारे में बहुत कम जानकारी है जो इसे "सुपर हेल्थी " और "अनमोल" बनाते हैं। 

आंखों के स्वास्थ्य में सुधार
आज के समय में हम स्क्रीन के सामने काफी समय बिताते हैं। इससे आंखों में थकान और सूखापन हो सकता है। शहतूत में "आंखों के स्वास्थ्य के लिए कैरोटीन और ज़ेक्सैन्थिन" होता है। 
 

 इम्युनिटी  बनाता है
पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, यह सबसे अच्छा विटामिन शॉट है जिसे आप इम्युनिटी  बड़ाने   के लिए खा  सकते हैं। यह आपको इस मौसम में फ्लू  से  भी बचाने में मदद करता है 

पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है
बहुत से लोग लगातार सूजन से जूझते हैं। यदि आप उनमें से एक हैं, तो शहतूत का सेवन करें क्योंकि यह पाचन में सुधार करता है और इसमें कई   एंटी -इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

इससे पहले आयुर्वेदिक विशेषज्ञ कहते है  कि   इस मौसमी फल के कई फायदों के बारे में बताया था। "चूंकि वे विटामिन और पोषक तत्वों से भरे हुए हैं, इसलिए शहतूत विटामिन के, सी और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है,"    "पाचन में सहायता करते हैं, मधुमेह को नियंत्रित करते हैं, उच्च कोलेस्ट्रॉल का इलाज करते हैं, और यहां तक ​​कि गुहाओं और मसूड़ों की बीमारी को भी रोकते हैं"। वे बालों और त्वचा से संबंधित कई लाभ भी प्रदान करते हैं। डॉ भावसार ने कहा, "शहतूत बालों के झड़ने, मुंहासों और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है, उम्र बढ़ने में देरी करता है और शुष्क और संवेदनशील त्वचा के लिए अच्छा है।"



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.