Summer Plants: गर्मी में लगाएं ये पौधे, गर्मी में देंगे ठंडक का अहसास

Samachar Jagat | Thursday, 07 Apr 2022 11:13:20 AM
Summer Plants: Plant these plants in summer, will give a feeling of coolness in the heat

दिन भर कूलर और एसी की हवा में बैठना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। इससे न केवल पर्यावरण को नुकसान होता है बल्कि बिजली की खपत भी बढ़ जाती है।गर्मी की गर्मी के कारण घर में पौधे लगाए जा सकते हैं। जो कि पर्यावरण के लिए तो अच्छा है लेकिन आपके घर को ठंडा रखने में भी मदद करता है।गर्मियों में कई लोग घर को ठंडा रखने के लिए एसी, कूलर का सहारा लेते हैं।

जिसका उनकी जेब पर अच्छा असर पड़ता है। ऐसे में गर्मी की तपिश के चलते आप घर में समर प्लांट लगा सकते हैं। जो पर्यावरण के लिए तो अच्छा है, लेकिन आपके घर को ठंडा रखने में भी मदद करता है।

बोगनविलिया: बोगनविलिया गर्मियों में पनपती है। यह कई रंगों में आता है। इसे काटा जा सकता है। इसकी कटाई पर सूखे पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप गमले में मिट्टी डालकर काट कर रोप सकते हैं. इस पौधे को ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां इसे सीधी धूप न मिले। बोगनविलिया के पौधे 2 से 3 महीने में अच्छे से बढ़ने लगेंगे। मानसून में इन पौधों का विकास अच्छा होता है।

कुंवरपथु: इस पौधे में कई औषधीय गुण होते हैं। इसके अलावा यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। वहीं घर को ठंडा रखने के लिए इसे बालकनी पर उगाने की भी सलाह दी जाती है।

स्नेक प्लांट: स्नेक प्लांट एक बहुत ही फायदेमंद पौधा है। यह तापमान को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह हवा के विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करता है और हवा को साफ रखने में मदद करता है.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.