Sunday Recipe : जैकफ्रूट की सब्जी तो आपने खाई होगी लेकिन इसके पकौड़ों का स्वाद नहीं चखा होगा, इस तरह बनाएं कटहल के पकौड़े, जानें रेसिपी?

Samachar Jagat | Sunday, 18 Apr 2021 01:02:20 PM
Sunday Recipe: You may have eaten jackfruit vegetable but you have not tasted its pakoras, make jackfruit dumplings in this way, know the recipe?

लाइफस्टाइल डेस्क। कटहल वैसे तो बहुत की कम लोगों की पसंद है लेकिन ये सब्जी और फल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसलिये ही इसे अंग्रेजी में जैकफ्रूट कहा जाता है। कटहल की सब्जी के अलावा लोग कटहल के कई अन्य व्यंजन भी खाना पसंद करते हैं। चलिये आज हम आपको कटहल के पकौड़े बनाना सिखाएंगे। जिन्हें आप घर पर एक बार आजमा सकती हैं। 

वीकेंड के अंतिम दिन आज रविवार को जानते हैं कटहल के पकौड़ने बनाने की रेसिपी...

सामग्री
- कच्चा कटहल-  500 ग्राम
- नमक- स्वादानुसार
- हींग- चुटकी भर
- बेसन-1 कप
- चावल का आटा- 1/2 कप
- हरी मिर्च-  2 बारीक कटी हुई
- लाल मिर्च पाउडर-1/2 चम्मच
- धनिया पाउडर- 1/2 चम्मच
- अमचूर पाउडर- 1/2 चम्मच
- गरम मसाला- 1/2 चम्मच
- अजवाइन- 1/2 चम्मच
- तेल- तलने के लिए

बनाने का तरीका इस प्रकार है...

सबसे पहले तो आप कटहल का छिलका छीलकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। बीजों से भी छिलका निकाल दें। कुकर में कटहल, आधा कप पानी, आधा चम्मच नमक व चुटकी भर हींग डालकर मिलाएं। कुकर बंद कर दें एक सीटी आने तक पकाएं। पानी निथार लें। बड़े बर्तन में एक कप बेसन, चावल का आटा, नमक और आवश्यकतानुसार पानी की मदद से घोल बना लें।

घोल में बारीक कटी हरी मिर्च, अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, अमचूर और गरम मसाला डाल कर अच्छी तरह से मिक्स करें। घोल में एक चम्मच तेल डालकर मिलाएं। सबसे अंत में इस घोल में उबला हुआ कटहल डालकर मिलाएं। कड़ाही में तेल गर्म करें।

थोड़ी-थोड़ी मात्रा में बेसन में डूबे कटहल के टुकड़ों को गर्म तेल में डालें और सुनहरा होने तक दोनों ओर से तल लें। कटहल के पकौड़ों को तलने में करीब छह से सात मिनट का वक्त लगेगा। पकौड़ों को टिश्यू पेपर पर निकाल लें। लीजिये तैयार हैं आप के कटहल के पकौड़े। हरी चटनी, टोमेटो सॉस या चिली सॉस या तंदूरी सॉस के साथ इसे टेस्ट कर सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.