Surya Grahan 2022 : इस बार दिवाली पर होगा सूर्य ग्रहण, ग्रहण में भूल कर भी ना करें ये काम

Samachar Jagat | Saturday, 24 Sep 2022 03:28:13 PM
Surya Grahan 2022: This time there will be a solar eclipse on Diwali, do not do this work even by forgetting in the eclipse

 आंशिक सूर्य ग्रहण 22 अक्टूबर मंगलवार को होगा जो भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक दिवाली के साथ मेल खाता है। यह आंशिक सूर्य ग्रहण यूरोप, दक्षिण और पश्चिम एशिया, उत्तरी और पूर्वी अफ्रीका और अटलांटिक में दिखाई देगा।

सूर्य ग्रहण भारत समय
Timeanddate.com वेबसाइट के मुताबिक, यह आंशिक सूर्य ग्रहण नई दिल्ली में दिखाई देगा। यह स्थानीय समयानुसार 16:29:10 बजे शुरू होगा जब चंद्रमा सूर्य के सामने घूमना शुरू कर देगा। ग्रहण 18:26:03 बजे समाप्त होगा।

आंशिक ग्रहण क्या है?
आंशिक सूर्य ग्रहण को अंशिक सूर्य ग्रहण के नाम से भी जाना जाता है। जब यह पूर्ण ग्रहण होता है, तो सूर्य की डिस्क चंद्रमा द्वारा पूरी तरह से अस्पष्ट होती है, हालांकि, आंशिक और कुंडलाकार ग्रहणों में, सूर्य का केवल एक हिस्सा ही अस्पष्ट होता है।

सौर ग्रहण क्या करें और क्या न करें:
भारत में, लोग आमतौर पर घर के अंदर रहना पसंद करते हैं और ग्रहण के समय किसी भी खाने का सेवन नहीं करते हैं। इसके अलावा, ग्रहण के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए दरभा घास या तुलसी के पत्तों को खाने और पानी में डाल दिया जाता है। कई लोग ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान करते और नए कपड़े पहनने में विश्वास करते हैं।

देश में कई घरों में सूर्य देव को समर्पित मंत्रों का जाप एक और प्रथा है।

विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं को घर के अंदर रहने और संतान गोपाल मंत्र का जाप करने के लिए कहा जाता है।

कई लोग ग्रहण के समय पानी पीने से परहेज करते हैं।

साथ ही, ग्रहण के दौरान खाना बनाना या खाना वर्जित है। कोई भी शुभ कार्य शुरू करने से भी कई लोग परहेज करते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.