Surya Grahan 2023: ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया में नजर आया सूर्य ग्रहण।

Samachar Jagat | Thursday, 20 Apr 2023 11:34:50 AM
Surya Grahan 2023: Solar eclipse seen in Australia, Indonesia

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के तटीय शहर एक्समाउथ में बृहस्पतिवार को तड़के दुर्लभ सूर्य ग्रहण नजर आया, जिसे देखने करीब 20,000 लोग जुटे।सूर्य ग्रहण के कारण करीब एक मिनट तक प्रांत में अंधेरा छाया रहा।

तीन हजार से कम निवासियों वाले इस दूरस्थ पर्यटक शहर को ग्रहण देखने के लिए ऑस्ट्रेलिया में सबसे अच्छे गंतव्य में से एक के रूप में प्रचारित किया गया था, जो इंडोनेशिया और ईस्ट तिमोर के हिस्सों से भी जुड़ा है।सूर्य ग्रहण देखने के लिए एक्समाउथ में अंतरराष्ट्रीय पर्यटक पिछले कई दिनों से जुट रहे थे। ये लोग ग्रहण का नजारा लेने के लिए अपने साथ दूरबीन, कैमरे और अन्य उपकरण लेकर पहुंचे। वहीं, इंडोनेशिया की राजधानी में आंशिक ग्रहण देखने के लिए जकार्ता तारामंडल में सैकड़ों लोग पहुंचे।

अजका अजहरा (21) दूरबीन के जरिये सूर्य ग्रहण को करीब से देखने के लिए अपनी बहन और दोस्तों के साथ आईं थीं।उन्होंने कहा, ''बादल छाए रहने के बावजूद मैं अभी भी यहां आकर खुश हूं। यह देखकर खुशी हुई कि कैसे पूर्ण उत्साह के साथ लोग यहां ग्रहण देखने आए हैं क्योंकि ऐसा बहुत कम होता है।’’एक्समाउथ में ग्रहण देखने वालों में नासा के खगोलविद हेनरी थ्रूप भी थे। उन्होंने कहा ''अविश्वसनीय नजारा है। इतना तेज, इतना चमकीला ..... । सूर्य के आसपास कोरोना स्पष्ट नजर आ रहा है। केवल एक ही मिनट लंबा था लेकिन वास्तव में यह लंबे समय का और अद्भुत अहसास करा गया। दिलचस्प बात है कि जब ग्रहण देख रहे थे हम लोग, तभी हमने बृहस्पति और बुध ग्रहों को भी स्पष्ट देखा। दिन में बुध का दिखना बहुत ही दुर्लभ है।’’ 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.