Tanning Removing Tips: पैरों से टैनिंग हटाने के लिए लगाएं ये चीजें

Samachar Jagat | Tuesday, 26 Apr 2022 11:23:58 AM
Tanning Removing Tips

आपके पैर आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में कारगर हैं। हालांकि गर्मी के दिनों में पैरों की खूबसूरती कहीं गायब हो जाती है। गर्मी के दिनों में त्वचा की उचित देखभाल जरूरी है और इसी सूची में पैरों की देखभाल भी शामिल है। दरअसल गहरे रंग के पैर आमतौर पर हानिकारक यूवी किरणों, गंदगी, प्रदूषण और हानिकारक रसायनों के संपर्क में आने के कारण होते हैं। लेकिन अगर आपने भी अगरबत्ती लेकर चलने से अपने पैरों का रंग खो दिया है तो आप ये 3 घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। इससे आपके पैर कोमल हो जाएंगे और इससे पैरों पर लगे चंदन के निशान या सिरे किसी भी निशान को दूर कर देंगे।
 
एलोवेरा - एलोवेरा जेल को अपने पैरों पर लगाएं। इसके बाद इसे लगभग बीस मिनट तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। अपने पैरों का रंग हल्का करने के लिए ऐसा दिन में दो बार करें। वैसे आप चाहें तो बादाम के तेल की कुछ बूंदों में दो बड़े चम्मच ताजा एलोवेरा जेल मिलाकर इस मिश्रण को पैरों पर लगाएं। जी हां और इस मिश्रण से अपने पैरों की कुछ मिनट तक मसाज करें। इसे करीब 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। ऐसा दिन में दो बार करें।

संतरा - इसके लिए दो बड़े चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और उसमें पर्याप्त मात्रा में दही या दूध मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें. अब पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। लगभग 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर गीली उंगलियों से पेस्ट को साफ कर लें। इस उपाय को आप हफ्ते में एक से दो बार कर सकते हैं। वैसे आप चाहें तो एक चम्मच गुलाब जल में दो बड़े चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिलाकर पेस्ट भी बना सकते हैं और पेस्ट को अपने पैरों पर लगाने के बाद गीले हाथों से 15 मिनट तक स्क्रब करें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।
 
हल्दी - इसका इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच हल्दी और थोड़ा सा ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक बैठने दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.