Tea & Coffee : क्या आप भी चाय और कॉफी के शोकनी है तो जाने इन के नुकसान व फायदे

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Mar 2022 04:18:54 PM
Tea & Coffee : Are you also a connoisseur of tea and coffee, then know the disadvantages and advantages of these

हम अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के बिना करने के बारे में  सोच भी नहीं सकते।  हम में से अधिकांश लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के साथ ही करते है।  चाय और कॉफी पीने का मतलब है कि  हम अपना दिन कैफ़ीन के साथ शुरू  करते है। बहुत सारे लोगो के लिए चाय उनके दिन  का बहुत अहम हिस्सा है। कुछ के लिए चाय दोस्तों से मिलने का बहाना है  और कुछ के लिए बस एक चुस्की। 

पर क्या हम जानते है कि  इस का हमारे शरीर पर  क्या असर पड़ता है। 

नुकसान - चाय और कॉफी के अत्यधिक सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, जिससे  हमारी आँखे काम ज़ोर  हो जाती    है। कैफीन का ग्लूकोमा से सीधा संबंध नहीं है, लेकिन यह आंखों में ऐसी स्थिति पैदा कर देता है जिससे ग्लूकोमा का खतरा बढ़ जाता है।  अत्यधिक कैफीन के सेवन से तनाव  भी बढ़ सकता  है।

 बहुत  सारे डाइटीशियन  ने कहा है कि  चाय ,कॉफी पीना गलत नहीं पर एक सामान्य व्यक्ति को  480 मिलीग्राम तक कैफीन का सेवन करना  ठीक है, लेकिन इससे अधिक खतरनाक है। वहीं, जिन लोगों के परिवार में ग्लूकोमा का इतिहास रहा है, उनके लिए सामान्य मात्रा 320 मिलीग्राम है। इसका मतलब है कि दिन में 4-5 कप कॉफी या चाय पीना खतरनाक है। फायदा  - कैफीन हमारी याददाश्त को बढ़ने में मदद  करती है थकान को कम कर सकती है।  
 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.