Telangana के प्रतिष्ठित रुद्रेश्वर मंदिर को मिली यूनेस्को की दुनिया, पीएम मोदी ने दी बधाई

Samachar Jagat | Monday, 26 Jul 2021 09:24:50 AM
Telangana's iconic Rudreswara Temple gets UNESCO's world, PM Modi greets

काकतीय रुद्रेश्वर रामप्पा मंदिर को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में अंकित किए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को तेलंगाना के लोगों को बधाई दी। पीएम ने नागरिकों से काकतीय वंश के शासन के दौरान बनाए गए मंदिर के दर्शन करने का भी आग्रह किया।

 एक ट्वीट में, प्रधान मंत्री ने बधाई दी, "बहुत बढ़िया! सभी को बधाई, विशेष रूप से तेलंगाना के लोगों को। प्रतिष्ठित रामप्पा मंदिर महान काकतीय वंश की उत्कृष्ट शिल्प कौशल का प्रदर्शन करता है।


इसके अलावा, उत्तर पूर्वी क्षेत्र के केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और विकास मंत्री जी किशन रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके मार्गदर्शन और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया क्योंकि संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने रामप्पा मंदिर को विश्व विरासत शिलालेख प्रदान किया था। तेलंगाना राज्य में वारंगल के पास, मुलुगु जिले के पालमपेट में रुद्रेश्वर मंदिर के रूप में भी जाना जाता है।

रुद्रेश्वर मंदिर का निर्माण 1213 ईस्वी में काकतीय साम्राज्य के शासनकाल के दौरान काकतीय राजा गणपति देव के एक सेनापति रेचारला रुद्र द्वारा किया गया था। यहां के पीठासीन देवता रामलिंगेश्वर स्वामी हैं। 40 साल तक मंदिर में काम करने वाले मूर्तिकार के बाद इसे रामप्पा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.