थाईलैंड को क्वाड पहल के तहत भारत में तैयार कोविड रोधी टीके की 2 लाख खुराक मिली

Samachar Jagat | Thursday, 21 Apr 2022 01:00:03 PM
Thailand receives 2 lakh doses of anti-Covid vaccine prepared in India under the Quad initiative

नयी दिल्ली। थाईलैंड को क्वाड समूह की महत्वाकांक्षी पहल के तहत भारत में उत्पादित कोविड रोधी कोवोवैक्स टीके की 2 लाख खुराक बृहस्पतिवार को मिली । भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान की सदस्यता वाले क्वाड समूह ने कोविड-19 महामारी से मुकाबला करने के लिये विभिन्न देशों की मदद के लिये टीका तैयार करने की पहल की है।


विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, टीके की खुराक थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री अनुतिन चर्नविराकुल को बैंकाक में भारतीय राजदूत सुचित्रा दुरई, आस्ट्रेलियाई दूत एलन मैकिनॉन, जापान के दूत नशीदा काजूआ तथा अमेरिकी चार्ज द अफ़ेयर्स जेम्स वेमान ने सौंपा । इसमें कहा गया है कि, '' इस खेप में भारत में तैयार कोवोवैक्स टीके की 2 लाख खुराक थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री एवं सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री अनुतिन चर्नविराकुल को सौंपा गया । ’’


क्वाड टीका गठजोड़ के तहत भारत की ओर से कोविड रोधी टीके की यह दूसरी खेप की आपूर्ति की गई है। 12 अप्रैल को इसकी शुरूआत करते हुए कंबोडिया को टीके की खेप सौंपी गई थी । गौरतलब है कि पिछले वर्ष 12 मार्च चार देशों की सदस्यता वाले क्वाड समूह की पहली शिखर बैठक में क्वाड टीका गठजोड़ की घोषणा की गई थी ।


विदेश मंत्रालय ने कहा कि पिछले वर्ष सितंबर में क्वाड देशों के नेताओं की वाशिगटन में हुई शिखर बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से हिन्द प्रशांत क्षेत्र के देशों को टीके की 5 लाख खुराक की आपूर्ति करने की प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए टीके की खेप भेजी गई । मंत्रालय के बयान के अनुसार, क्वाड देशों ने अब तक थाईलैंड को टीके की 45 लाख खुराक भेजी हैं। 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.