साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को है, जानिए भारत में दिखाई देगा या नहीं?

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Apr 2022 12:08:18 PM
The first solar eclipse of the year is on April 30, know whether it will be visible in India or not?

साल 2022 में कुल 4 ग्रहण होंगे। जी हां और इनमें से 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण हैं। आपको बता दें कि साल 2022 में ग्रहण अप्रैल महीने से शुरू होने जा रहे हैं। दरअसल साल का यह पहला ग्रहण 30 अप्रैल 2022 को लगने जा रहा है. कहा जा रहा है कि यह सूर्य ग्रहण आंशिक रहेगा. हालांकि इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा और धर्म की दृष्टि से इसका विशेष महत्व नहीं होगा। वहीं ज्योतिष और खगोल विज्ञान की दृष्टि से भी यह ग्रहण बहुत महत्वपूर्ण है। आपको बता दें कि साल का यह पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल की मध्यरात्रि से लगेगा।

सूर्य ग्रहण मध्यरात्रि 12:15 बजे शुरू होगा और सुबह 4:8 बजे तक चलेगा। जी हां और यह ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा। आपको बता दें कि यह सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से अटलांटिक, अंटार्कटिका और प्रशांत महासागर में दिखाई देगा। वहीं धर्म और ज्योतिष के अनुसार ग्रहण को अच्छा नहीं माना जाता है, इसलिए सूर्य और चंद्र ग्रहण के दौरान न तो कोई शुभ कार्य किया जाता है और न ही इस दौरान कुछ भी खाया या पिया जाता है।


 
इसके साथ ही ग्रहण के सूतक काल में मंदिरों के कपाट बंद रहते हैं। इतना ही नहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रत्येक सूर्य और चंद्र ग्रहण का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ता है, चाहे वह ग्रहण दिखाई दे या न हो। इसके साथ ही 30 अप्रैल 2022 के सूर्य ग्रहण का प्रभाव भी सभी राशियों पर पड़ेगा और यह प्रभाव कुछ राशियों पर शुभ रहेगा तो कुछ के लिए अशुभ। वहीं कहा जा रहा है कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह सूर्य ग्रहण वृष, कर्क और धनु राशि के लिए शुभ रहेगा.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.