Professional Communication में महारत हासिल करने का महत्व

Samachar Jagat | Saturday, 12 Jun 2021 10:05:52 AM
The importance of mastering Professional Communication

अब तक के कुछ सर्वश्रेष्ठ संचारकों में मार्टिन लूथर किंग, जूनियर, ओपरा विनफ्रे, विंस्टन चर्चिल और स्टीव जॉब्स जैसे लोग शामिल हैं। उनके संदेशों ने लोगों को प्रेरित किया है और दुनिया को बदल दिया है। इस बारे में सोचकर कि उन्होंने क्या हासिल किया है, आप अच्छे संचार के महत्व को समझना शुरू कर सकते हैं और अगर आप इसे सही तरीके से प्राप्त करते हैं, तो इसका आपके आसपास के लोगों पर क्या प्रभाव पड़ सकता है।

यहाँ कुछ कारण बताए गए हैं कि कार्यस्थल में आपके लिए अच्छा व्यावसायिक संचार कौशल क्यों महत्वपूर्ण हो सकता है:
 
1-यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप अपने दर्शकों के लिए सही संचार पद्धति चुनें
अच्छे पेशेवर संचार कौशल के साथ, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप विशिष्ट दर्शकों के लिए उपयुक्त संचार चैनल चुनें। उदाहरण के लिए, कुछ मामलों में, त्वरित ईमेल भेजना उचित हो सकता है, हालाँकि, स्थिति को पढ़कर आप महसूस कर सकते हैं कि कुछ संदेशों के लिए, कॉल की व्यवस्था करना या आमने-सामने मिलना भी अधिक उपयुक्त है।

2-इसे नियोक्ताओं द्वारा वांछनीय कौशल के रूप में देखा जाता है
प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम होना एक अत्यंत वांछनीय कौशल है। यह आपकी मौजूदा भूमिका में फायदेमंद हो सकता है, जब पदोन्नति के लिए या नौकरी की तलाश में विचार किया जा रहा हो।

3-यह आपको एक समूह में प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करेगा
जब आप एक टीम में काम करते हैं, तो आपको दूसरों के साथ नियमित रूप से संवाद करने में सक्षम होना चाहिए। आपको अपने विचारों को स्पष्ट और प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम होने के साथ-साथ अन्य लोगों के विचारों को सुनने की आवश्यकता है। अच्छा संचार एक सकारात्मक कार्य संबंध बनाने में भी मदद कर सकता है, इसलिए आपकी टीम एक साथ अधिक प्रभावी और उत्पादक रूप से काम करती है।

4-यह दूसरों को प्रेरित कर सकता है
हम सभी जन्मजात प्रस्तुतकर्ता नहीं हैं, लेकिन सार्वजनिक रूप से बोलना अभी भी मास्टर करने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है। खराब संचार कौशल के साथ, आपके दर्शक ऊब और निराश हो सकते हैं। हालाँकि, यदि आपके पास अच्छा संचार कौशल है, तो आपके पास अपने आस-पास के लोगों को शामिल करने और प्रेरित करने का अवसर है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.