वो शख्स जो 5 बार फेल हुआ, कैसे बना अरबों का मालिक... जानिए जैक मा की पूरी कहानी

Samachar Jagat | Friday, 10 Sep 2021 09:34:32 AM
The person who failed 5 times, how he became the owner of billions... Know the full story of Jack Ma

चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक और चीन के सबसे अमीर बिजनेसमैन में से एक जैक मा अपने आप में सफलता का जीता जागता उदाहरण हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस शख्स ने अपने जीवन की शुरुआत बेहद निचले स्तर से की थी। लेकिन कठिन परिस्थितियों में भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी और सफलता के अनोखे किस्से लिखे। व्यवसायी ने अपने जीवन में कई असफलताएं देखी हैं। जैक का स्कूली जीवन ऐसी ही असफलताओं से भरा है।

स्कूल में, जैक पांचवीं कक्षा तक दो बार अनुत्तीर्ण हुआ था और आठवीं कक्षा तक तीन बार अनुत्तीर्ण हुआ था, इस प्रकार विद्यालय में कुल 5 बार अनुत्तीर्ण हुआ। करीब 10 बार उन्हें अमेरिका की हावर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिले से मना किया गया। उन्हें 30 नौकरियों में फिर से नामांकित किया गया था। उन्हें एक समय केएफसी में नौकरी भी नहीं मिल पाई थी। लेकिन जीवन में बार-बार असफलताओं का स्वाद चखने वाले जैक मा के पास करीब 1,300 अरब रुपये की संपत्ति है. जैक मा ने उन लोगों के बारे में कुछ जानकारी दी है जो उद्यमी बनना चाहते हैं जो उन्हें जीवन में आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं।


 
जैक के अनुसार कोई भी गलती आपके लिए बहुत अच्छा परिणाम है। 20 साल की उम्र तक एक अच्छे छात्र बनें। उद्यमी बनने के लिए आपको थोड़ा अनुभव करने की जरूरत है। आपको 25 वर्ष की आयु तक पर्याप्त रूप से लेटना चाहिए। बार-बार गिरना और हर बार उठना। जीवन के इस शो का आनंद लें।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.