First Space Hotel: अंतरिक्ष में खुल रहा है पहला होटल, 2027 में मिलेंगे दूसरी दुनिया के भरपूर मजे

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Mar 2022 12:01:59 PM
The world's first space hotel to open in five years, ordinary people will be able to enjoy space travel

दुनिया का पहला अंतरिक्ष होटल सिर्फ पांच साल में मेहमानों के लिए खुल जाएगा, यानी यह 2027 में लोगों का स्वागत करेगा। कंपनी ने इसका ऐलान किया है। लग्जरी क्रूज शिप स्टाइल स्टेशन में रोटेटिंग स्ट्रक्चर होगा। इसके घूमने से गुरुत्वाकर्षण नियंत्रित होगा। 

डेली स्टार के मुताबिक, स्पेस होटल पृथ्वी के वायुमंडल से ऊपर होगा। मेहमानों को लो-ग्रेविटी रेंज में कई ऐसी गतिविधियाँ करने का अवसर मिलेगा जो पृथ्वी की सतह पर संभव नहीं हैं। 

अंतरिक्ष होटल की संरचना में 24 मॉड्यूल शामिल होंगे, जो एक लिफ्ट शाफ्ट द्वारा एक साथ जुड़े होंगे। 2027 में खुलने वाला स्पेस स्टेशन एक पहिए की तरह होगा। कंपनी गेटवे फाउंडेशन प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इसकी शुरुआत 2019 में हुई थी। परियोजना का नाम वॉन ब्रौन स्टेशन था।

भविष्य के होटल को वोयाजर स्टेशन कहा जाता है और इसे ऑर्बिटल असेंबली कॉर्पोरेशन द्वारा बनाया जा रहा है। होटल को कुछ वर्षों में जनता के लिए खोलने की योजना है। 

गेटवे फाउंडेशन के एक वरिष्ठ डिजाइन वास्तुकार टिम अलाटोर ने सीएनएन को बताया कि स्टेशन का दौरा किया जा सकता है। एलेटर ने कहा कि कंपनी पृथ्वी पर अंतरिक्ष में होने की भावना लाने की उम्मीद करती है।

अब अंतरिक्ष यात्रा के लिए महत्वपूर्ण समय है, कंपनी के पूर्व पायलट जॉन ब्लिंको ने कहा। हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि होटल की कीमत कितनी होगी, लेकिन यह सस्ता नहीं होगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.