Detox Drink पीने के होते है कई फायदे, जाने बनाने का तरीका

Samachar Jagat | Monday, 18 Apr 2022 02:20:37 PM
There are many benefits of drinking detox drink, know how to make it

कोविड-19 महामारी से प्रेरित लॉकडाउन के दौरान कई लोगों का वजन बढ़ा है जिससे शुगर, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हुई  हैं जिनसे हम पहले से ही जूझ रहे हैं। हालांकि, स्वस्थ जीवन जीने और वजन कम करने के लिए हम तरह-तरह के नुस्खे आजमाते रहते हैं। उनमें से सबसे परिचित डिटॉक्स ड्रिंक हैं।

बाजार में उपलब्ध डिटॉक्स ड्रिंक महंगे हैं और हर कोई इन्हें खरीद नहीं सकता है। लेकिन आप अपने किचन में ही एक सस्ता और सेहतमंद समर डिटॉक्स ड्रिंक बना सकते हैं। जीरा, धनिया और सौंफ जैसे तत्व शरीर को डिटॉक्सीफाई करते हैं और वजन घटाने में काफी मदद देते हैं। जब आप इन्हें मिलाते हैं, तो यह न केवल आपके चयापचय को बढ़ावा देगा बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकाल देगा और आपकी त्वचा को चमकदार बना देगा। गर्मियों में हमें खुद को ऊर्जावान और तरोताजा रखने के लिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

इसे बनाने की प्रक्रिया जानने से पहले आइए जानते हैं इनमें से प्रत्येक तत्व के फायदे:

जीरा: जीरा एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए, सी, तांबा, पोटेशियम  गुणों से भरपूर होता है। जीरा के स्वास्थ्य लाभों को प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों में प्रलेखित किया गया था क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल, और मधुमेह के प्रबंधन में मदद करता है, और भूख की समस्या  को कम करता है।

धनिया:  धनिया के बीज रक्त शर्करा को नियंत्रित करते हैं और हृदय और मस्तिष्क दोनों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। आपकी इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है, वजन कम करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को भी चमकदार बनाता है।

सौंफ: सौंफ में कई पोषक तत्व होते हैं जैसे विटामिन के, विटामिन ई, मैंगनीज, तांबा, जस्ता, आदि। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं क्योंकि यह रक्तचाप को नियंत्रित करता है, रक्त को शुद्ध करता है और कैंसर के खतरे को भी कम करता है। और  यह त्वचा की समस्याओं को दूर करता है , खासकर गर्मियों में।

यहां हम बताएंगे कि आप इस ड्रिंक  को घर पर कैसे बना सकते हैं:

स्टेप 1- सबसे पहले एक एक चम्मच धनिया, जीरा और सौंफ लें

स्टेप 2- अब धनिया, जीरा और सौंफ  को एक बड़े गिलास पानी में भिगो दें।

स्टेप 4- अगले दिन इसे एक पैन में उबाल लें।

Step 5- अब पानी को छान लें और ठंडा होने के बाद इसे पी लें।

इसके अतिरिक्त, आप इसकी पोषण संख्या को बढ़ाने के लिए इसमें गुलाबी नमक या नींबू का रस मिला सकते हैं।
 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.