नारियल पानी से सेहत को मिलते है कई फायदे ,जानें क्लिक कर

Samachar Jagat | Friday, 22 Jul 2022 05:39:31 PM
There are many benefits to health from coconut water, click to know

 नारियल पानी विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। एक  हरा नारियल लगभग 1-1.5 कप नारियल पानी देता  है। यह पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे विभिन्न खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स से  समृद्ध होता है। नारियल पानी से कई स्वास्थ्य लाभ होते  है। 

1. एनर्जी बूस्टर

वर्कआउट के दौरान और बाद में नारियल पानी बहुत अच्छा होता है। यह खनिजों, एंटीऑक्सिडेंट्स और इलेक्ट्रोलाइट्स में समृद्ध है जो तुरंत ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। यह निर्जलीकरण और थकान को भी रोक सकता है। यह एनर्जी बूस्टर ड्रिंक्स से बेहतर विकल्प है।

2. कोई मीठा रस नहीं

चीनी के रस में कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है। नारियल पानी  हल्का मीठा और स्वाद में अखरोट जैसा होता है। यह उन लोगों के लिए सबसेअच्छा  ऑप्शन है जो मधुमेह से पीड़ित हैं या जो अपने आहार से चीनी का सेवन कम करना चाहते हैं।

 3. हैंगओवर को ठीक करता है
 नारियल पानी उन इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद करता है जो शराब पीने से कम हो सकते हैं और यह एक बड़ी प्यास बुझाने वाला हो सकता है।

4. चमकती त्वचा देता है
 शरीर में उचित  पानी की कमी से  स्किन ड्राई जाती है। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्किन को अच्छी और चमकदार बनाते  है।  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.