Health Tips: गर्मियों में फ्रिज नहीं रोजाना पिएं मटके का पानी, रोगों से रहेंगे दूर मिलेंगे गजब के फायदे

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Mar 2022 02:32:34 PM
There are many benefits to using potable water in the heat, if you don't know how to drink frozen water

क्या आप जानते हैं कि फ्रिज का ठंडा पानी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है? ऐसे में खुद को बीमारियों से दूर रखने और ठंडे पानी से अपनी प्यास बुझाने के लिए आप गमले का विकल्प चुन सकते हैं।

स्वास्थ्य लाभ : गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में कई लोग गर्मी दूर करने और शरीर को ठंडा रखने के लिए फ्रीजर में रखे पानी का सेवन करने लगेंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज का ठंडा पानी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। ऐसे में खुद को बीमारियों से दूर रखने और ठंडे पानी से अपनी प्यास बुझाने के लिए आप पानी के लिए मिट्टी के घड़े का विकल्प चुन सकते हैं। मिट्टी में कई तरह के रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। इतना ही नहीं, कई लाभकारी खनिजों की मदद से यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। तो आइए जानते हैं मिट्टी के घड़े में रखा पानी पीने के कई अद्भुत फायदों के बारे में।

गले के लिए आशीर्वाद
अक्सर गर्म होने पर व्यक्ति फ्रीजर में रखा ठंडा पानी पीता है, जिसका उसके गले और शरीर पर बुरा असर पड़ता है। गले की कोशिकाओं का तापमान अचानक गिर जाता है, जिससे कई समस्याएं होती हैं। गला फूलने लगता है और ग्रंथियां सूजने लगती हैं। वहीं पीने का पानी पीने से गले पर बुरा असर नहीं पड़ता है।


गर्मी से बचाव
मिट्टी के बर्तन में रखे पानी में मौजूद विटामिन और मिनरल्स शरीर के ग्लूकोज लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं। जो शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना
नियमित रूप से पीने का पानी पीने से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। प्लास्टिक की बोतल में पानी रखने से अशुद्धियाँ जमा हो जाती हैं और पानी अशुद्ध हो जाता है। वहीं दूसरी ओर बर्तन में रखा पानी पीने से शरीर में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर बढ़ता है।

गैस से राहत - पीने योग्य पानी के सेवन से गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है। अगर किसी व्यक्ति को गैस या एसिडिटी से जुड़ी कोई समस्या है तो उसके लिए जमीन का पानी पीना बहुत फायदेमंद होगा।

रक्त चाप
बर्तन में पानी रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। खास बात यह है कि यह खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करके दिल के दौरे की संभावना को भी कम करता है।

दर्द से राहत
इसके विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण, मिट्टी दर्द, ऐंठन और सूजन से राहत देती है। इतना ही नहीं यह अर्थराइटिस में भी काफी फायदेमंद होता है।

एनीमिया से राहत
एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए पीने का पानी किसी वरदान से कम नहीं है। मिट्टी आयरन से भरपूर है। जो आयरन की कमी को दूर करता है।

चर्म रोग
पीने का पानी त्वचा की कई समस्याओं जैसे रैशेज, पिंपल्स और मुंहासों से छुटकारा दिलाता है। इतना ही नहीं बर्तन का पानी पीने से भी त्वचा में निखार आता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.