पेट की गर्मी से दिलाएगी ये 4 चीजें राहत

Samachar Jagat | Thursday, 19 May 2022 10:27:54 AM
These 4 things will give relief from the heat in the stomach

तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी में बाहर जाना कोई पसंद नहीं करता। हालांकि ज्यादातर लोगों को मजबूरी में बाहर जाना पड़ रहा है। ऐसे में कई बार इससे पेट में गर्मी बनने लगती है और सेहत बिगड़ जाती है। हालांकि, आप इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करके पेट की गर्मी से राहत पा सकते हैं। जी हां और आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

अजवाइन: अजवाइन, जो पेट की गर्मी को शांत करती है, एक ऐसी सब्जी है, जिसे स्मूदी, सलाद या जूस के रूप में पिया जा सकता है। दरअसल इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है और इसके सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है।


 

गोंद कतीरा: तेज धूप और भीषण गर्मी दोनों ही आपको काफी बीमार कर सकते हैं. ऐसे में आप गोंद कतीरा खा सकते हैं। दरअसल, ठंडी तासीर के साथ कतीरा गोंद आज भी ग्रामीण इलाकों में बड़े चाव से इस्तेमाल किया जाता है.


सत्तू: भुना हुआ बेसन भारत के कई हिस्सों में सत्तू कहलाता है। हां, और पेट में गर्मी को शांत करने के लिए इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। साथ ही यह भूख को भी खोलता है। आपको बता दें कि गर्मी में रोजाना एक गिलास सत्तू का पानी पीना चाहिए।


फालसे : यह एक प्रकार का मीठा और खट्टा फल है। जी हां और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होने के कारण यह पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आपको बता दें कि बाजार में आपको यह कच्चा या जूस का रूप मिल सकता है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.