शांति और अमन के लिए टॉप लिस्ट में हैं ये 5 जगहें, यहां नेटवर्क नहीं आता

Samachar Jagat | Friday, 27 May 2022 01:02:26 PM
These 5 places are in the top list for peace and tranquility, the network does not come here

आज के समय में सभी को इंटरनेट की जरूरत है। कहा जा सकता है कि आज का जमाना इंटरनेट है। आजकल हर कोई फोन से चिपके रहना पसंद करता है। जी हां और जैसे ही किसी को खाली समय मिलता है या मूड फ्रेश करना होता है तो वह व्यक्ति अपने फोन पर फेसबुक, इंस्टाग्राम या स्नैपचैट चलाने लगता है। हालांकि, कई बार वह सोचता है कि इससे दूर जाकर कुछ सुकून भरे पल होने चाहिए। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आज हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां फोन का नेटवर्क नहीं आता है। यहां आप सुकून के पल बिता सकते हैं। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

हिमाचल प्रदेश में खीरगंगा- अगर आप ठंडी और खूबसूरत जगहों की तलाश में हैं तो खीरगंगा जा सकते हैं। दरअसल आप कुछ घंटों की ट्रेकिंग कर आसानी से खीरगंगा पहुंच सकते हैं। जैसे ही आप यहां शीर्ष पर पहुंचते हैं, नेटवर्क पर आना मुश्किल होता है। हालांकि, आप इस जगह की खूबसूरती में खो सकते हैं और इसके बाद आपको फोन याद नहीं रहेगा। दरअसल यहां की प्रकृति में रोमांच एक रोमांच है।


 
उत्तराखंड में स्वर्गरोही- उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी जिले में स्वर्गारोही स्वर्गारोही गंगोत्री के समूह के बीच एक मुख्य चोटी है। जी हाँ और इस जगह का नाम महाकाव्य "रामायण" से लिया गया है। कहा जाता है कि इसी मार्ग से पांडवों और द्रौपदी और उनके कुत्ते को स्वर्ग तक बढ़ाया गया था और इस वजह से इसे स्वर्ग का रास्ता माना जाता है। आप यहां से आकाशगंगा को भी देख सकते हैं। यहां नेटवर्क ढूंढना मुश्किल है।

उत्तराखंड में फूलों की घाटी - फूलों की घाटी एक ऐसी जगह है जिसकी खूबसूरती को हम और आप शब्दों में बयां नहीं कर सकते। जी हां और इस जगह पर जाने के लिए आपको हेमकुंड से ट्रेकिंग करनी होगी। आपको बता दें कि यह कुल 10 किमी का ट्रेक है, जो रोमांच से भरपूर है। इसके साथ ही यहां बहुत सारी प्रकृति भी देखी जा सकती है। यहां नेटवर्क भी नहीं है।

कल्पा, हिमाचल प्रदेश - कल्पा इंटरनेट या ऐसी किसी भी आधुनिक चीज से दूर है। जी हां और ठंड में यहां का तापमान गिरकर -14 डिग्री तक पहुंच जाता है। दरअसल यह जगह सर्दियों में जितनी खूबसूरत दिखती है, गर्मियों में यहां के नजारे भी उतने ही खूबसूरत नजर आते हैं। कल्पा शांगरी ला के पास है।

चितकुल, हिमाचल प्रदेश - भारत-तिब्बत सीमा पर यह आखिरी गांव है। चितकुल भारत की सबसे शांत जगहों में से एक है। अगर आप अपने खराब मूड को फ्रेश करना चाहते हैं तो चितकुल जा सकते हैं। अगर आप शिमला और मनाली की भीड़ से दूर किसी ऑफबीट जगह पर जाना चाहते हैं तो यहां जरूर जाएं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.