Rajasthan के बारे ये 6 रोचक जानकारी जो अपने आप में अलग है

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Jun 2022 01:22:49 PM
These 6 interesting information about Rajasthan which is different in itself

कई ग्रेंड हेरिटेज म्यूजियम का आवास, राजस्थान एक ऐसा राज्य है जो आपको विभिन्न प्रकार के पारंपरिक व्यंजन भी प्रदान करता है। घेवर से लेकर दाल बाटी चूरमा । लेकिन लार-योग्य खाद्य पदार्थों के बारे में पर्याप्त है। आइए देखते है राजस्थान की उन जगहों के बारे में जो आपकी यात्रा को यादगार बना देंगे।

हवा महल  

राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध पुरातत्व स्थलों में से एक, हवा महल का निर्माण 1799 में राजा सवाई प्रताप सिंह द्वारा किया गया था। मुख्य उद्देश्य परिवार की महिलाओं के लिए एक महल का निर्माण करना था ताकि वे बाहर से दूसरों द्वारा देखे बिना हवा महल के बाहर प्रकट होने वाली रोजमर्रा की जिंदगी का निरीक्षण कर सकें। इस पांच मंजिला संरचना में छोटी जालीदार खिड़कियां हैं जो एयर कंडीशनर के रूप में काम करती हैं।

जयपुर वैक्स  म्यूजियम

नाहरगढ़ किले में पाया गया, जयपुर मोम संग्रहालय अमिताभ बच्चन, महात्मा गांधी, भगत सिंह, रवींद्रनाथ टैगोर जैसी लोकप्रिय हस्तियों की 30 से अधिक मोम की मूर्तियों की मेजबानी करता है।

विंटेज कार कलेक्शन  


 कैडिलैक, शेवरले, मॉरिस जैसे विभिन्न प्रकार के विंटेज और क्लासिक वाहन जो उदयपुर के महाराणाओं के स्वामित्व में थे, उन्हें यहां प्रदर्शित किया गया है।

रत्न और आभूषण का  म्यूजियम 

  आप जयपुर में हों तो इस म्यूजियम  को जरूर देखें। कई नमूनों को प्रदर्शित करते हुए और उनकी उत्पत्ति के बारे में विस्तार से बताते हुए, म्यूज़ियम ऑफ़ जेम एंड ज्वैलरी निश्चित रूप से आपका दिन बना देगा।

मेहरानगढ़ किला और  म्यूजियम 


जोधपुर में स्थित, मेहरानगढ़ किला आसपास के मैदान से 400 फीट ऊपर है और राजस्थान के सबसे बड़े किलों में से एक है। इस किले के म्यूजियम में शाही जीवन के कई अनमोल अवशेष हैं।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.