Foods for bones: बूढ़ी-कमजोर हड्डियों में जान फूंक देंगी Harvard द्वारा बताई गई 4 सस्ती चीजें, बुढ़ापे तक नहीं पड़ेगी सहारे की जरूरत

Samachar Jagat | Friday, 22 Apr 2022 11:20:45 AM
These fruits make bones stronger, start eating today

आज के समय में बहुत से लोगों को जोड़ों का दर्द होता है और वे इससे काफी परेशान रहते हैं। इस सूची में भैंस से लेकर बूढ़े तक शामिल हैं, जिन्हें यह दर्द परेशान करता है। हालांकि आप चाहें तो कुछ फल खाकर हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं।

सेब: आप इस फल को खा सकते हैं. दरअसल यह फल विटामिन सी और कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। जी हां और इसीलिए विशेषज्ञ भी दिन में एक सेब खाने की सलाह देते हैं। यह हड्डियों को मजबूत करने के लिए बहुत अच्छा है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप कैल्शियम से भरपूर सेब का सेवन जरूर कर सकते हैं।


 
स्ट्रॉबेरी: मैंगनीज, पोटेशियम और विटामिन सी के अलावा, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है, इस फल में कैल्शियम भी होता है जो हड्डियों के लिए जरूरी माना जाता है। जी हां, और गर्मियों में आप स्ट्रॉबेरी और दूध को मिलाकर बनाए गए शेक पी सकते हैं। आप जानते ही होंगे कि दूध हड्डियों को ठीक करने का भी काम करता है और इसे खाना अच्छा हो सकता है।

अनानस: इसमें मौजूद पोटेशियम शरीर में मौजूद एसिड के भार को बेअसर कर सकता है और ऐसा होने पर कैल्शियम का निम्न स्तर फिर से बढ़ने लगता है. वहीं गर्मी के दिनों में आप इसका सेवन कर खुद को कूल रख सकते हैं.

केला : जिन लोगों को जोड़ों के दर्द या शरीर में ऐंठन की समस्या है, वे रोजाना केले का सेवन कर सकते हैं. दरअसल, विशेषज्ञों के मुताबिक इसमें मौजूद पोषक तत्व हड्डियों और दांतों के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में आप गर्मी के दिनों में केला खाकर अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं।



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.