Health Tips: Liver को मजबूत करने के लिए इन फलों का करें सेवन, लिवर होगा मजबूत

Samachar Jagat | Friday, 22 Apr 2022 11:13:32 AM
These fruits make the liver strong, start eating from today

शरीर में लीवर को मजबूत रखना बहुत जरूरी है क्योंकि बाहर का खाने से लीवर लगातार कमजोर होता जा रहा है। ऐसे में जब लीवर कमजोर होता है तो शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पोषक तत्व नहीं ले पाता है। जैसे, प्रोटीन संश्लेषण नहीं होता है, इसलिए कमजोर लीवर वाले लोगों में प्रोटीन की कमी देखी जा सकती है। इतना ही नहीं, शरीर खुद को ठीक से डिटॉक्सीफाई नहीं कर पाता है और इसका असर खराब मेटाबॉलिज्म के रूप में देखा जा सकता है। वहीं शरीर में लीवर खराब होने के कई लक्षण देखे जा सकते हैं, जैसे भूख न लगना, जी मिचलाना, वजन कम होना और कमजोरी महसूस होना। अब आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाकर आप लीवर को सही रख सकते हैं।


ग्रेपफ्रूट (ग्रेपफ्रूट) - ग्रेपफ्रूट जिसे ग्रेपफ्रूट कहा जाता है यह फल लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हां, और इसमें कुछ एंटीऑक्सिडेंट जैसे नारिंगिनिन और नारिंगिन होते हैं। ये दोनों तत्व कोशिकाओं की सूजन को कम करके उनकी मदद करते हैं और उनकी रक्षा करते हैं। वहीं, ये एंटीऑक्सीडेंट लिवर फाइब्रोसिस की रक्षा करते हैं। नारिंगिनिन की खास बात यह है कि यह लीवर में फैट की मात्रा को कम करता है और फैट को बर्न करने के लिए जरूरी एंजाइम्स को बढ़ाता है जिससे फैटी लीवर की समस्या नहीं होती है।


 
अंगूर - अंगूर में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। जी हां, और यह लीवर को अंदर से साफ करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी और कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो लीवर की कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं और उसमें सूजन को रोकते हैं। दरअसल, रोजाना थोड़ा सा अंगूर खाने से इसका अर्क लीवर के कुछ एंजाइमों को तेज करता है और इसके काम करने की क्रिया को बेहतर बनाता है।

काँटेदार नाशपाती का रस लीवर के लिए फायदेमंद रहा है। यह आपको लीवर की कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। वहीं, कांटेदार नाशपाती में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और लीवर को होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

केला- केला खाना बहुत फायदेमंद होता है. केला फैटी लीवर की समस्या को कम करने में मदद करता है। जी हां, केले में असल में अनसैचुरेटेड फैट होता है। इसके साथ ही इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट और ओमेगा-3 फैट भी होता है। यह लीवर को मजबूत बनाता है।

ब्लूबेरी - ब्लूबेरी में एंथोसायनिन होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसका अर्क लीवर एंजाइम को बढ़ाने और लीवर को मजबूत बनाने में मदद करता है। जी हां और साथ ही ब्लूबेरी कैंसर कोशिकाओं के विकास को बाधित करती है और लीवर को कई तरह की बीमारियों से बचाती है।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.