Hair Care Tips: गंजेपन को दूर करेंगे ये घरेलू नुस्खे, 1 महीने में दिखेगा रिजल्ट

Samachar Jagat | Friday, 27 May 2022 12:47:40 PM
These home remedies will remove baldness, result will be seen in 1 month

आजकल बहुत से लोग बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। बहुत से लोगों के बाल तेजी से झड़ते हैं और इससे गंजापन हो जाता है। एक समय में इसे बुढ़ापे से जोड़ा जाता था, लेकिन आज के समय में खराब खान-पान और जीवनशैली के कारण युवा और बच्चे भी इस समस्या से परेशान हैं। खासकर पुरुष इस समस्या से ज्यादा परेशान रहते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके काम आएंगे।

कस्टर्ड सेब- कस्टर्ड सेब खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. हालांकि, आपको शायद इस बात की जानकारी न हो कि कस्टर्ड सेब औषधीय गुणों का भंडार भी है। दरअसल कस्टर्ड सेब के बीजों को बकरी के दूध में पीसकर सिर पर लगाने से बाल विकसित हो सकते हैं। इसके लिए कस्टर्ड सेब के बीजों को बारीक पीसकर रात को सिर पर लगाएं और सिर को किसी मोटे कपड़े से अच्छी तरह बांधकर सो जाएं। लाभ होगा।
 
अरंडी के तेल की मालिश करें-
2-3 बड़े चम्मच अरंडी के तेल को हल्का गर्म करके अपने स्कैल्प पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। इसे हफ्ते में 3-4 बार दोहराएं। दरअसल, अरंडी के तेल से बार-बार मसाज करने से पूरे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बालों की जड़ों में उत्तेजना आती है। और यह स्वस्थ वसा के साथ खोपड़ी को पोषण देता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

सेब का सिरका - 1-2 चम्मच सेब के पानी को पानी में घोलें और सिर का शैम्पू धोने के बाद इससे अपने बालों को रगड़ें। लगभग एक या दो मिनट तक सिर की मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार दोहराएं।

एलोवेरा जेल - स्टोर से खरीदा हुआ ताजा एलोवेरा जेल या ऑर्गेनिक वर्जन लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसे अपने बालों में रगड़ें। सुनिश्चित करें कि आप इसे सप्ताह में दो या तीन बार करें।

प्याज का रस- एक मध्यम आकार का प्याज और एक बड़ा चम्मच शहद लें और प्याज को पीसकर उसका रस निचोड़ लें। इसके बाद इसमें शहद मिलाकर रुई की मदद से रस को सिर की जड़ों में लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बालों को शैंपू से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार करें।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.