Skin Care Tips: चेहरे को गोरा कर त्वचा को अच्छी तरह साफ करेंगे ये होममेड क्लींजर

Samachar Jagat | Saturday, 23 Apr 2022 10:38:34 AM
These homemade cleansers will clean the skin properly by whitening the face

खूबसूरत और जवां दिखने के लिए हर इंसान कड़ी मेहनत करता है, फिर चाहे वह लड़की हो या लड़का। हालांकि, अगर आप सुंदर दिखना चाहती हैं, तो त्वचा को हर दिन अच्छी तरह से साफ करना चाहिए ताकि गंदगी के संपर्क में आने वाली त्वचा पर जमा हानिकारक सूरज की किरणें और गंदगी को हटाया जा सके। वैसे स्किन स्क्रबिंग, मसाज आदि करना जरूरी होता है और इसके साथ ही क्लींजर से त्वचा की सफाई भी होती है। दरअसल, एक अच्छा क्लींजर आपकी त्वचा से गंदगी हटाता है और चेहरे का खोया रंग लौटाता है। ऐसे में इसके लिए बाजार में कई उत्पाद उपलब्ध हैं, लेकिन आज हम आपके लिए लाए हैं होममेड क्लींजर जो आपके चेहरे को गोरा बना सकते हैं।


बेसन- बेसन त्वचा की गहराई से सफाई करके उसे पोषण देता है। हां, और यह त्वचा को साफ, साफ, मुलायम और ताजा दिखता है। ऐसे में इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच बेसन और कच्चा दूध मिलाएं और जरूरत के हिसाब से तैयार पेस्ट को चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं. इसके बाद इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ताजे पानी से साफ कर लें।


 

शहद- शहद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, यह न सिर्फ आपकी त्वचा को साफ करता है बल्कि मुंहासों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। इसके लिए आधा चम्मच शहद लें और इससे त्वचा की धीरे-धीरे मालिश करें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

 
दही- ऑयली से लेकर कॉम्बिनेशन स्किन तक की कॉम्बिनेशन स्किन के लिए दही को बेस्ट माना गया है। यह एक प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ करता है और चेहरे को चमकदार, मुलायम और खिला हुआ दिखता है। इसके लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच दही से हल्के हाथ से चेहरे और गर्दन की मसाज करें और 5 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को गीले कपड़े से साफ कर लें।

 
आलू- आलू आयरन और विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है। यह काले धब्बे, महीन रेखाओं और सुस्त त्वचा के इलाज में मदद करता है। इसके लिए एक मध्यम आकार के आलू से एक कटोरी में रस निकाल लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर गोलाकार गति में लगाएं और मालिश करें। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें।

 
टमाटर- टमाटर सबसे अच्छा क्लींजर माना जाता है। ऐसे में आप टमाटर का इस्तेमाल अपने स्किनकेयर में कर सकते हैं। जी हां और इसके लिए आधे टमाटरों पर थोड़ी सी पीसी शुगर लगाएं और चेहरे पर हल्के से मलें क्योंकि इससे बंद रोमछिद्रों को गहराई से साफ करने में मदद मिलेगी.

 
दूध- दूध फेशियल क्लींजर का भी काम करता है, क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है। ऐसे में यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और रोम छिद्रों को खोलने में मदद करता है। आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए कॉटन पैड को दूध में भिगोकर अपने चेहरे पर समान रूप से लगा सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी - तैलीय त्वचा वाले मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं। यह एक प्राकृतिक मिट्टी है जो त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद करती है। जी हां और यह त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल को साफ कर इसे ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चुटकी कपूर पाउडर और आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाएं। अब तैयार पेस्ट को गीली त्वचा पर मालिश करते हुए लगाएं। इसे करीब 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.