Astro Gyan: इन लोगों को गलती से भी नहीं रखना चाहिए सावन सोमवार का व्रत!

Samachar Jagat | Monday, 26 Jul 2021 09:13:22 AM
These people should not keep the fast of Sawan Somwar even by mistake!

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित माना जाता है। इस माह में भोलेनाथ की पूजा की जाती है। अब आज से सावन का महीना शुरू हो गया है. ऐसे में कई लोग सावन के सोमवार का व्रत रखते हैं, लेकिन कुछ लोगों को यह व्रत नहीं रखना चाहिए. आज हम आपको ज्योतिषियों के अनुसार बताने जा रहे हैं कि सावन के महीने में किन लोगों को व्रत नहीं रखना चाहिए।

* सनातन धर्म के अनुसार सावन सोमवार का व्रत केवल विवाहित महिलाएं या केवल वही लड़कियां रख सकती हैं जो वर पाने की इच्छा रखती हैं। इसके अलावा ऐसे युवा भी व्रत रख सकते हैं जो शादीशुदा हैं या किसी से प्यार करते हैं और उनसे ही शादी करना चाहते हैं। लिव-इन में रहने वाले जोड़ों को यह व्रत नहीं रखना चाहिए और न ही कोर्ट मैरिज करने वालों को करना चाहिए वरना भोलेनाथ नाराज हो जाते हैं।

 


* जिन लोगों के मन में किसी के प्रति गलत विचार होते हैं, ऐसे स्त्री-पुरुषों को भी सावन सोमवार का व्रत नहीं करना चाहिए।

* कहा जाता है सावन का महीना प्यार का महीना माना जाता है. ऐसे में शास्त्रों के अनुसार सावन सोमवार का व्रत ऐसे प्रेमी जोड़े को कभी नहीं करना चाहिए, जो एक-दूसरे से दूर रहें. जी हाँ, कहते हैं अगर सावन सोमवार का व्रत करना हो तो अलग रहने वाले प्रेमियों को पहले एक होना चाहिए. इसके साथ ही तलाकशुदा युवक-युवतियों को भी यह व्रत नहीं करना चाहिए।

* शास्त्रों के अनुसार यदि कोई युवक किसी स्त्री के प्रति गलत विचार रखता है या जो स्त्री का सम्मान नहीं करता है तो उसे कभी भी सावन सोमवार का व्रत नहीं करना चाहिए।

 

ऐसी भी मान्यता है कि अविवाहित कन्याओं को सावन सोमवार का व्रत अवश्य करना चाहिए। साथ ही अविवाहित कन्याओं को भोलेनाथ की पूजा पूरी श्रद्धा और सच्चे मन से करनी चाहिए। इससे उन्हें एक अच्छा पति मिलता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.