Health Care Tips: गर्मी में शरीर के लिए जहर है ये चीजें!"

Samachar Jagat | Friday, 27 May 2022 12:50:56 PM
These things are poison for the body in summer!

गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, चिलचिलाती गर्मी से लड़ने और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए मौसम के दौरान तरल पदार्थ और अन्य हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक है। ऐसे में गर्मी में प्यास न भी हो तो भी पानी पीने से डिहाइड्रेशन से लड़ने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा अपने नाश्ते का चुनाव करना और अपना डाइट प्लान सोच-समझकर बनाना भी जरूरी है।

इसके अलावा कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ हैं जो सर्दी के मौसम में शरीर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन लू की स्थिति या गर्म मौसम में इनका सेवन हानिकारक साबित होता है। दरअसल, कई विशेषज्ञों का कहना है कि इस मौसम में हमें अपने शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए गर्मियों में कुछ चीजों का सेवन कम या बंद कर देना चाहिए। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका हमें गर्मियों में कम से कम सेवन करना चाहिए।


 
कॉफी- कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थ पीने से बार-बार पेशाब आता है, जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। वैसे तो पूरी दुनिया में लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं और यह हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन गया है, हालांकि साथ ही यह भी जान लेना चाहिए कि कैफीन आपकी किडनी में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जो उन्हें ज्यादा पानी निकालने के लिए प्रोत्साहित करता है। जिससे बार-बार पेशाब आता है और शरीर से अतिरिक्त पानी निकल जाता है जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है।

अल्कोहल- अल्कोहल और इसके डेरिवेटिव में भी डिहाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो मानव शरीर में पानी की कमी का कारण बन सकते हैं। दरअसल, बहुत अधिक शराब पीने के बाद आप देख सकते हैं कि आपके शरीर से पीला पेशाब निकलता है जो डिहाइड्रेशन का लक्षण है।

हाई प्रोटीन फूड- हाई प्रोटीन फूड भी आपको डिहाइड्रेटेड महसूस करा सकता है। वास्तव में, प्रोटीन में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले नाइट्रोजन को मेटाबोलाइज करने के लिए शरीर अधिक पानी का उपयोग करता है, जिसके कारण कोशिकाएं पानी की मात्रा को काफी कम कर सकती हैं, जिससे आप निर्जलित महसूस कर सकते हैं।

चाय- चाय में कैफीन की मात्रा के कारण भी डिहाइड्रेशन हो सकता है।

डार्क चॉकलेट- डार्क चॉकलेट में मिल्क चॉकलेट और व्हाइट चॉकलेट दोनों की तुलना में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में बड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करने से दिल की धड़कन तेज होना, डायरिया, घबराहट, चिड़चिड़ापन, घबराहट और डिहाइड्रेशन हो सकता है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.